दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 31, 2022, 7:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

UPSC सिविल सेवा परीक्षा : कोरोना संक्रमित उम्मीदवारों को मौका देने पर दोबारा विचार करे केंद्र

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण यूपीएससी की मुख्य परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) में उपस्थित नहीं हो सके अभ्यर्थियों के मामले में सुप्रीम कोर्ट (SUPREME COURT) ने फैसला सुना दिया है. शीर्ष कोर्ट ने केंद्र और यूपीएससी से कहा कि इस मामले में दोबारा विचार कर दो सप्ताह में फैसला लें कि क्या करना है.

SUPREME COURT
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : कोरोना के कारण सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा (यूपीएससी) नहीं दे सके उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त मौका मिलने की मांग संबंधी याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. शीर्ष कोर्ट ने केंद्र और यूपीएससी से इस संबंध में दोबारा विचार कर दो सप्ताह के भीतर फैसला लेने को कहा. शीर्ष अदालत तीन अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिन्होंने यूपीएससी 2021 की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मुख्य परीक्षा में सभी प्रश्न पत्र के दौरान उपस्थित नहीं हो सके. अब वे परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक अतिरिक्त मौके का अनुरोध कर कर रहे हैं.

न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अगुवाई वाली पीठ ने यह कहते हुए याचिका का निपटारा कर दिया कि केंद्र और यूपीएससी इस संबंध में दो सप्ताह के भीतर फैसला लें. दरअसल संसदीय समिति ने एक रिपोर्ट दी है जिसमें सरकार को अपना रुख बदलने और उम्मीदवारों को छूट की अनुमति देने की सिफारिश की गई है. इसी आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और यूपीएससी से इस पर विचार करने को कहा है.

अदालत पिछले कुछ दिनों से मामले की सुनवाई कर रही थी. उसने याचिका पर केंद्र और यूपीएससी से जवाब मांगा था. केंद्र ने कोई ढील देने से इनकार कर दिया था. केंद्र का कहना था कि कोविड-19 महामारी के कारण आयु-सीमा में किसी भी तरह की छूट और मंजूर मौकों की संख्या के कारण अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों द्वारा भी इसी तरह की मांग की जा सकती है.

यूपीएससी ने कहा था कि परीक्षाओं के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया था. कोविड संक्रमित उम्मीदवारों के लिए अलग से व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया था. एएसजी ऐश्वर्या भाटी (ASG Aishwarya Bhati ) ने कहा था कि कोविड अब किसी भी अन्य बीमारी की तरह है. कोरोना का यह तीसरा साल है और देश इससे निपटने में बेहतर स्थिति में है.

उम्मीदवारों की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायण का तर्क था कि 'सरकार ने कहा था कि संक्रमित लोगों को घर पर बैठना चाहिए और संक्रमण नहीं फैलाना चाहिए, इसलिए उम्मीदवारों ने ऐसा किया. उन्होंने सरकार के नियमों का पालन किया है इसलिए अब उन पर भी विचार किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसे उम्मीदवारों की संख्या बहुत कम होगी. इस पर कोर्ट ने कहा कि अब संसदीय समिति की रिपोर्ट आ गई है और केंद्र को इस पर फैसला लेना चाहिए.

पढ़ें- कोरोना संक्रमित उम्मीदवारों को UPSC नहीं देगा कोई अतिरिक्त मौका

पढ़ें-केंद्र UPSC के अभ्यर्थियों को अतिरिक्त मौका देने के पक्ष में नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details