दिल्ली

delhi

Parliament Winter Session 2021: राज्यसभा कल 11 बजे तक स्थगित, लोकसभा में कोविड-19 पर चर्चा जारी

By

Published : Dec 2, 2021, 9:38 AM IST

Updated : Dec 2, 2021, 7:46 PM IST

arliament Winter Session
संसद शीतकालीन सत्र चौथा दिन

18:46 December 02

लोकसभा में राजीव प्रताप रूडी

लोकसभा में राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि विपक्ष कोई भी आंकड़ा बढ़ा चढ़ाकर बताता है.

18:46 December 02

लोकसभा में तेलंगाना एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, अगर पीएम मोदी ने बेहतर उपाय किए होते, तो इस देश को कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना नहीं करना पड़ता.

18:41 December 02

राज्यसभा कल 11 बजे तक स्थगित.

18:19 December 02

लोकसभा में निशिकांत दुबे ने कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर वार करते हुए कहा कि वे ट्विटर के जरिए बात करते हैं.

16:44 December 02

राज्यसभा में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बांध सुरक्षा विधेयक के बारे में बता रहे हैं.

16:33 December 02

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ओमीक्रोन वेरिएंट सहित किसी भी चुनौती के लिए तैयार है. हमारे पास केवल नेशनल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट (एनआईवी), पुणे था जहां हम सभी नमूने कोरोना वायरस परीक्षण के लिए भेज रहे थे. आज आप ब्लॉक या जिला स्तर पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवा सकते हैं.

15:56 December 02

समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ एसटी हसन ने स्वतंत्र रिपोर्ट का हवाला देते हुए सरकार से COVID-19 के कारण हुई मौतों के सही आंकड़ों की मांग की.

15:54 December 02

भाजपा सांसद अच्युतानंद समता ने COVID-19 के प्रकोप को देखते हुए किए गए ओडिशा सरकार के कार्यों की प्रशंसा की. उन्होंने सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार की कल्याणकारी पहलों को सूचीबद्ध किया.

14:38 December 02

असम से सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में कहा, सरकार अपनी छवि सुधारने में लगी हुई है. अपनी पीठ थपथपाने में लगी है. कोरोना से बिगड़ी आर्थिक व्यव्स्था पर ध्यान नहीं दिया गया. विदेश से वेंटिलेटर, ऑक्सीजन मांगवाए गए. सरकार को क्यों नहीं पता चला की कोरोना काल में इसकी कमी हो सकती है. सरकार ने पहले से मेडिकल जरुरत का सामना अयात क्यों नहीं किया. सरकार इतनी क्रूर कैसे हो सकती है कि महामारी, बेरोजगारी के समय एलपीजी के दाम बढ़ा दिए गए.

गोगोई ने कहा कि सरकार यह कहकर गलत संदेश दे रही है कि भारत ने कोरोना वायरस को हरा दिया है.

14:21 December 02

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

14:17 December 02

बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 को पास करना जरुरी : जल शक्ति मंत्री

राज्यसभा में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 40 साल से देश में बांधों की सुरक्षा के लिए प्रोटोकॉल तैयार करने पर विचार हो रहा है. हमारे 25% बांध 50 साल से ज्यादा पुराने हैं. बांधों को सुरक्षित बनाने के लिए इस बिल को पास करना जरुरी है.

14:09 December 02

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पर चर्चा हो रही है. विपक्ष के सदस्य 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, उपसभापति ने इसे अस्वीकार कर दिया.

13:18 December 02

लोकसभा की कार्यवाही 2:20 बजे तक स्थगित

12:59 December 02

COVID-19 के मद्देनजर देश की आर्थिक स्थिति पर बोलते हुए रतन लाल कटारिया ने कहा,पिछले 10 महीनों में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ से अधिक हुआ है. उन्होंने कहा कि हमने एक साल से अधिक समय तक किसानों का विरोध देखा, लेकिन इसके बावजूद, भारतीय किसानों ने खाद्य उत्पादन सुनिश्चित किया जिससे कोई भी व्यक्ति भूख से न मरे.

उन्होंने कहा, सरकार के लिए कोरोना महामारी एक राष्ट्रीय दायत्व है जिससे हम लोगों को बचा पाएं.

12:56 December 02

लोकसभा में रतन लाल कटारिया देश में टीकाकरण मील के पत्थर और प्रयोगशाला परीक्षण बुनियादी ढांचे सहित COVID-19 संबंधित डेटा को सूचित कर रहे हैं.

12:45 December 02

लोकसभा में वैक्सीनेशन और पीएसए प्लांट का मुद्दा उठा

लोकसभा में शिवसेना के विनायक राउत ने पीएसए प्लांट का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, PMCARES फंड के तहत, हमें PSA प्लांट, वेंटिलेटर और दवाओं की जरूरत थी, लेकिन उस समय योजना के तहत दिए गए 60% वेंटिलेटर काम नहीं कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर की आपूर्ति करने वाली कंपनियों ने इन्हें लगाने और ठीक करने के लिए तकनीशियन भेजने से इनकार कर दिया. इन कंपनियों और एजेंसियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके लिए जिम्मेदार कंपनियों को भी दंडित किया जाना चाहिए.

उन्होंने वैक्सीनेशन और टीके के उत्पाजन को लेकर भी सवाल उठाए.

12:23 December 02

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, राकांपा, राजद, टीआरएस और आईयूएमएल ने राज्यसभा से वाकआउट किया.

12:21 December 02

लोकसभा में COVID-19 पर चर्चा शुरू

लोकसभा में नियम 193 के तहत COVID-19 पर चर्चा शुरू हो गई है. स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि जब कोई नया वेरिएंट सामने आता है तो चर्चा समय पर होती है. मुझे आशा है कि यह एक स्वस्थ और रचनात्मक चर्चा होगी. इस दौरान अध्यक्ष बिड़ला ने उन सांसदों की सराहना की जिन्होंने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में महामारी से निपटने के लिए नवीन कार्य किए है.

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की वजह से पूरे विश्व में बढ़ रही चिंता का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना ने सम्पूर्ण मानवता को प्रभावित किया है. भारत पर भी इसका सामाजिक आर्थिक प्रभाव पड़ा है. लोक सभा में कोविड और इससे जुड़े पहलुओं पर चर्चा शुरू होने से पहले बोलते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सारे देश ने सामूहिकता की भावना से इस चुनौती का सामना किया और सदन में इस मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा होनी चाहिए.

उन्होंने सांसदों से कोरोना मैनेजमेंट की कमियों को उजागर करने के साथ-साथ कोरोना के दौरान के अपने अनुभवों को भी साझा करने की अपील करते हुए कोरोना के दौरान मिली कामयाबियों को भी जनता तक पहुंचाने की बात कही.

ओम बिरला ने सांसदों को कमियों को दूर करने के लिए राय और सुझाव देने के साथ ही अपने-अपने क्षेत्र में की गई पहल और नवाचारों के बारे में भी बताने को कहा ताकि सांसद एक दूसरे के प्रयासों से भी प्रेरणा ले सके.

उन्होंने किसी भी चुनौती में जनप्रतिनिधियों की भूमिका तय करने की वकालत करते हुए कहा कि इस चर्चा से देश में एक संदेश जाना चाहिए कि मतभेदों के बावजूद जनहित के मुद्दों पर सभी राजनीतिक दल एक है.

12:16 December 02

आरएसपी सांसद एन के प्रेमचंद्रन ने लोकसभा में मुल्लईपेरियार बांध का मुद्दा उठाया, हालांकि अध्यक्ष ने सदस्य को प्रस्तुत प्रश्नों की सूची से संबंधित चर्चा करने को कहा.

12:11 December 02

राज्यसभा में किसानों की मौत, बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी की.

11:46 December 02

सांसद मनीष तिवारी ने देश-विदेश से आने-जाने वाले यात्रियों के बार-बार होने वाले आरटीपीसीआर टेस्ट (repeat rc-pcr test) का मुद्दा उठाया.

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा को बताया कि नवीनतम कोरोना वायरस वेरिएंट ओमिक्रोन निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए एक झटका है. प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ओमिक्रोन निश्चित रूप से एक झटका है. इसलिए, कई देशों ने इससे निपटने के लिए अलग-अलग मापदंड रखे हैं. हमारे देश ने 11 देशों को जोखिम वाले देशों के रूप में वर्गीकृत किया है. यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और इजराइल जोखिम वाले देशों की सूची में है.

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ को संयुक्त रूप से हवाई यात्रा के लिए एक सामान्य प्रोटोकॉल तैयार करना चाहिए.

उन्होंने कहा, वर्तमान में हमारा 31 देशों के साथ एयर बबल समझौता है और 10 अन्य देशों के साथ एयर बबल समझौता शुरू करने का प्रस्ताव है.

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने बुधवार से नए मानदंड लागू कर दिए हैं और अब इन देशों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए जाना होगा और सात दिनों के लिए होम क्वारंटीन अनिवार्य होगा.

आठवें दिन, यात्री फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए जाएगा और एक नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उसे स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी.

सिंधिया ने यह भी कहा, हमने देश में उन हवाई अड्डों की पहचान की है जहां इन 11 देशों के यात्री आएंगे और उनके टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था करेंगे. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोविड टीकों की दोनों खुराक वाला व्यक्ति भी ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकता है, इसलिए, वैक्सीन की दोहरी खुराक वाले व्यक्तियों को हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से छूट नहीं दी जा सकती है.

11:38 December 02

सांसद कोटागिरी श्रीधर ने पर्याटन को लेकर कोविड इंश्योरेंस (covid insurance) की मांग रखी.

11:32 December 02

कार्यवाही के दौरान सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतमाला और गतिशक्ति योजना के बारे में जानकारी दी.

09:09 December 02

शीतकालीन सत्र चौथा दिन : Live

नई दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का आज चौथा दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. संसद के दोनों सदनों में आज भी हंगामा देखने को मिल सकता है. राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. विपक्ष के हंगामे के चलते पिछले दो दिनों से राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हो रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया आज लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे.

वहीं, टीआरएस सांसद एन नागेश्वर राव ने 'किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए खाद्यान्न खरीद और कानूनी गारंटी पर राष्ट्रीय नीति' के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया, जिसमें तमिलनाडु में भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा और बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 4,626 करोड़ रुपये के बाढ़ राहत पैकेज की घोषणा करने का निर्देश देने की मांग की बात की गई है.

Last Updated : Dec 2, 2021, 7:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details