दिल्ली

delhi

डाटा सुरक्षा को लेकर संसदीय समिति आईआरसीटीसी और ट्विटर से करेगी पूछताछ

By

Published : Aug 24, 2022, 6:49 PM IST

आईआरसीटीसी ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि वह अपने कस्टमर्स से जुड़े डाटा को दूसरे के साथ शेयर कर एक हजार करोड़ रुपये जुटा सकता है. हालांकि, इसका विरोध शुरू हो गया है. संसदीय समिति इस बाबत शुक्रवार को आईआरसीटीसी से पूछताछ करेगी. इसी दिन समिति ट्विटर से भी पूछताछ करेगी. Parliament panel calls IRCTC and Twitter officials.

twitter irctc
ट्विटर आईआरसीटीसी

नई दिल्ली : संसद की एक समिति ने रेलवे के खानपान प्रकोष्ठ आईआरसीटीसी के अधिकारियों से यात्रियों एवं माल उपभोक्ता डाटा के मौद्रीकरण के लिये एक परामर्शक नियुक्त करने को लेकर जारी की गई निविदा के बारे में पूछताछ करेगाी. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.Parliament panel calls IRCTC and Twitter officials.

लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बैठक के नोटिस के अनुसार, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकारी कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति के समक्ष नागरिकों के डाटा सुरक्षा एवं निजता के मुद्दे पर शुक्रवार को उपस्थित होंगे. नोटिस के अनुसार, इसी दिन, ट्विटर इंडिया के प्रतिनिधि इसी मुद्दे पर समिति के समक्ष उपस्थित होंगे.

आईआरसीटीसी के 10 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं जिसमें से 7.5 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता हैं. आईआरसीटीसी ने यात्रियों एवं माल उपभोक्ता डाटा के मौद्रीकरण के लिये एक परामर्शक नियुक्त करने को लेकर निविदा जारी की थी ताकि 1,000 करोड़ रूपये तक राजस्व जुटाया जा सके. सूत्रों ने बताया कि समिति बैठक के दौरान इस विषय को आईआरसीटीसी के अधिकारियों के समक्ष उठायेगी.

रेलवे ने इस निविदा के बारे में आधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं दिया है. हालांकि, उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि इसे वापस लिया जायेगा क्योंकि संसद से डाटा संरक्षण विधेयक वापस लिया गया है. केंद्र सरकार ने 3 अगस्त को व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक 2019 को वापस ले लिया था जिसके स्थान पर नया विधेयक लाया जायेगा.

आईआरसीटीसी के निविदा दस्तावेज के अनुसार, जिन आंकड़ों का अध्ययन किया जाएगा उनमें ट्रांसपोर्टरों के विभिन्न सार्वजनिक एप्लीकेशन द्वारा दर्ज सूचनाएं शामिल हैं जिनमें नाम, आयु, मोबाइल नंबर, लिंग, पता, ईमेल आईडी, यात्रा की श्रेणी, भुगतान का प्रारूप, लॉगइन, पासवर्ड आदि का ब्यौरा होगा.

ये भी पढ़ें :रामोजी फिल्म सिटी और आईआरसीटीसी के बीच पर्यटन समझौता

ABOUT THE AUTHOR

...view details