दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मानसून सत्र 2021 : संसद में विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा कल तक स्थगित

पेगासस प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी पार्टियां संसद में हंगामा कर रही हैं. विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी गई है.

By

Published : Jul 28, 2021, 9:06 AM IST

Updated : Jul 28, 2021, 3:15 PM IST

मासून सत्र
मासून सत्र

नई दिल्ली :संसद के मानसून सत्र 2021 का आज सातवां दिन है. कथित पेगासस जासूसी और किसानों के मुद्दों पर संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है. आज भी संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. राज्यसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी गई है.

इसी बीच राज्यसभा ने किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2021 पारित कर दिया है.

मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में पहली बार हुआ प्रश्नकाल

संसद के मॉनसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच चल रहे गतिरोध बीच राज्यसभा में बुधवार को पहली बार प्रश्नकाल हुआ और विभिन्न मंत्रियों ने सदस्यों के पूरक प्रश्नों के जवाब दिए.

राज्यसभा में हंगामा

सदन में आज पेगासस जासूसी मामला और केंद्रीय कृषि कानूनों समेत विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण शून्यकाल नहीं चल पाया और बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. बारह बजे जब प्रश्नकाल शुरू हुआ तो विपक्षी सदस्य फिर आसन के समक्ष आ कर हंगामा करने लगे. उपसभापति हरिवंश ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया.

प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों ने पूरक प्रश्न पूछे और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री प्रतिमा भौमिक ने उनके जवाब दिए.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान

गौरतलब है कि पेगासस जासूसी मामले, केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर मौजूदा सत्र के पहले दिन से विपक्षी सदस्यों ने सदन में हंगामा किया है. हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही बार बार बाधित हुई है.

आज भी जब उपसभापति हरिवंश ने प्रश्नकाल आरंभ किया तो विपक्षी सदस्य अपनी मांग को लेकर नारे लगाते हुए और तख्तियां लहराते हुए आसन के समीप आ गए. उप सभापति ने सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की. उन्होंने हंगामा कर रहे कुछ सदस्यों के मास्क न लगाने को लेकर भी अप्रसन्नता जाहिर की.

सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने 12 बज कर 41 मिनट पर बैठक दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी.

बता दें कि मानसून सत्र में अब तक राज्यसभा में शून्यकाल नहीं हो पाया है. राज्यसभा की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए. इसके बाद उन्होंने जैसे ही शून्यकाल के तहत मुद्दा उठाने के लिए कहा, विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों पर हंगामा शुरू कर दिया.

पढ़ें :-जासूसी कांड पर विपक्ष हमलावर, राहुल बोले- मोदी सरकार ने कराई जासूसी, देना होगा जवाब

विपक्षी पार्टियां सदन में पेगासस मामले पर चर्चा की मांग कर रही हैं. इस पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विपक्ष ने सदन में चर्चा के लिए तीन विषय (कोविड, किसानों का आंदोलन, बढ़ती महंगाई) तय किए थे. पहले इन तीन विषयों पर चर्चा पूरी होने दीजिए.

वहीं, शिरोमणि अकाली दल ने किसानों के मुद्दे पर संसद में प्रदर्शन किया. सुखबीर सिंह बादल ने कहा, 'हम सभी विपक्षी पार्टियों से अपील करते हैं कि एक साथ आएं और एक मुद्दे को उठाएं, इसके समाधान के बाद दूसरा मुद्दा उठाएं. हम संसद के अंदर और बाहर किसानों की आवाज उठा रहे हैं.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' रिपोर्ट पर चर्चा के लिए आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. वहीं, कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है और असम-मिजोरम सीमा संघर्ष पर चर्चा की मांग की है, जिसमें असम पुलिस के छह जीवनों की मौत हो गई थी.

Last Updated : Jul 28, 2021, 3:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details