दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मानसून सत्र 5वां दिन : संसद के दोनों सदनों में हंगामा-नारेबाजी, कार्यवाही स्थगित

दो दिन के अवकाश के बाद संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) में आज फिर से संसद की कार्यवाही (Parliament Proceedings) शुरू हुई. राज्य सभा में कार्यवाही (Rajya Sabha Proceedings) शुरू होते ही पेगासस जासूसी मुद्दे पर विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रही. लोक सभा में तीन बजे कार्यवाही शुरू होने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विधेयक पेश किया. जिसे सदन से पारित कर दिया गया. राज्य सभा की कार्यवाही हंगामे के कारण पांच बजे तक स्थगित कर दी गई. कार्यवाही शुरू होने के बाद नारेबाजी जारी रही, जिसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

By

Published : Jul 26, 2021, 9:02 AM IST

Updated : Jul 26, 2021, 5:21 PM IST

संसद मानसून सत्र
संसद मानसून सत्र

नई दिल्ली :संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) का आज 5वां दिन है. दो दिन के अवकाश के बाद आज संसद की कार्यवाही शुरू हुई. विपक्षी दलों का हंगामा जारी रहा. लोक सभा में 2.45 बजे कार्यवाही की शुरुआत होने पर पीठासीन रमा देवी ने सांसदों से हंगामा न करने और लोक सभा की कार्यवाही सुचारु रूप से चलने देने की अपील की. हालांकि, रमा देवी की अपील का शोर-शराबा कर रहे सांसदों पर कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद सदन की कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित कर दी गई. तीन बजे लोक सभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फैक्टरिंग रेगुलेशन (संशोधन) विधेयक पेश किया.

संशोधनों को स्वीकृति दिए जाने के बाद लोक सभा से फैक्टरिंग रेगुलेशन (संशोधन) विधेयक पारित हो गया. यह विधेयक राज्य सभा से पहले ही पारित हो चुका है.

कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित
चार बजे राज्य सभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद भी सांसदों की नारेबाजी जारी रही. इसी बीच नौचालन के लिए सामुद्रिक सहायता विधेयक पर आगे की चर्चा कराने का प्रयास किया गया. गुजरात से भाजपा सदस्य जुगल सिंह माथुरजी लोखंडवाला ने अपनी बात कहने की कोशिश की. पीठासीन सस्मित पात्रा हंगामा कर रहे सदस्यों से अपनी सीट पर बैठने और शांति बनाए रखने की अपील करते रहे. अपील बेअसर होने पर करीब 12-13 मिनट की कार्यवाही के बाद सदन की कार्यवाही को पांच बजे तक स्थगित कर दिया गया. इसके बाद भी कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन सांसदों की नारेबाजी जारी रही. संक्षिप्त बयानों के बाद कार्यवाही मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

इससे पहले दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू होने के बाद भी हंगामा जारी रहा. लोक सभा में हंगामे के कारण 2.45 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी गई. इसके बाद भी लोक सभा की कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन हंगामा जारी रहा और कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित कर दी गई.

इससे पहले तीन बजे राज्य सभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद पीठासीन डॉ सस्मित पात्रा भी सांसदों से सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में मदद करने की अपील करते रहे. हालांकि, वेल में घुसे सांसदों की नारेबाजी जारी रही. इसके बाद सदन की कार्यवाही चार बजे तक स्थगित कर दी गई.

राज्य सभा में दोपहर दो बजे नौचालन के लिए सामुद्रिक सहायता विधेयक पर आगे की चर्चा शुरू की गई. हंगामा जारी रहने के कारण पीठासीन अधिकारी सुरेंद्र सिंह नागर ने सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

लोक सभा में भी कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर ओम बिरला की अनुपस्थिति में पीठासीन डॉ प्रोफेसर किरीट पी सोलंकी ने बताया कि स्पीकर ने किसी भी स्थगन प्रस्ताव पर अनुमति नहीं दी है. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड (संशोधन विधेयक), 2021 को पुरस्थापित किया. हालांकि, हंगामे का दौर जारी रहा. ऐसे में लोक सभा की कार्यवाही 2.45 बजे तक स्थगित कर दी गई.

इससे पहले राज्य सभा में उप सभापति हरिवंश के सामने भी विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा. इस कारण सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई थी.

इससे पहले लोक सभा में प्रश्नकाल (Lok Sabha Question Hour) शुरू होने पर शिक्षा अनुसंधान और कौशल विकास पर वेबिनार को लेकर झारखंड की जमशेदपुर सीट से बीजेपी सांसद विद्युत वरण महतो ने पहला प्रश्न किया. महतो के सवाल पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया.

आंध्र प्रदेश से वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद पीवी मिथुन रेड्डी ने छोटे बैंकों को वित्त मंत्रालय की ओर से मिलने वाले लिक्विडिटी सपोर्ट (पूंजी सहायता) पर सवाल पूछा. रेड्डी के सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया.

नागेश्वर राव, ने सूक्ष्म वित्त संस्थाओं (Micro Finance Institutions-एमएफआई) को केंद्र की ओर से दी जाने वाली ऋण सहायता को लेकर सवाल पूछा. इस सवाल पर भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जवाब दिया.

इसके बाद सांसद ईटी मोहम्मद बशीर के सवाल पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब लोक सभा के पटल पर रख दिया.

झारखंड से निर्वाचित भाजपा सांसद संजय सेठ ने कोरोना महामारी और छात्रों के प्रवेश से जुड़ा प्रश्न पूछा. उन्होंने देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में सीटों में वृद्धि को लेकर भी सवाल किया. इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया कि केंद्र सरकार सीटों की संख्या बढ़ाने की जरूरत की समीक्षा कर रही है.

सांसद प्रद्युत बारदोलोई के प्रश्न पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने लिखित जवाब सदन के पटल पर रखा.

इसके बाद मध्य प्रदेश की होशंगाबाद सीट से भाजपा सांसद उदय प्रताप सिंह ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में एकरूपता पर सवाल किया. पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इस सवाल का जवाब दिया.

लोक सभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित
इसके बाद विपक्षी सांसदों का हंगामा लगातार जारी रहने के कारण प्रश्नकाल में बाधा पहुंच रही थी. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों से शांति बनाए रखने की अपील की. बिरला ने शोर-शराबा कर रहे विपक्षी सदस्यों से कहा, 'जनता ने आपको चुनकर भेजा है ताकि आप यहां उनके मुद्दे उठा सकें लेकिन आप नारेबाजी कर रहे हैं, तख्तियां लहरा रहे हैं.' सांसदों का हंगामा जारी रहने के कारण लोक सभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई.

इससे पहले कार्यवाही शुरू होते ही कारगिल विजय दिवस के अवसर पर दोनों सदनों में कारगिल युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. कारगिल की 22वीं वर्षगांठ पर लोक सभा सांसदों ने शहीदों और उनके परिवार के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की.

लोक सभा में सांसदों ने दी कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि

इसके बाद लोक सभा में सांसदों ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में रजत पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को बधाई दी. स्पीकर ओम बिरला ने चानू को बधाई का संदेश पढ़ा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जापान के टोक्यो शहर में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन में महिलाओं की 49 किलोग्राम भार स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू की उपलब्धि का जिक्र किया और सदन तथा अपनी ओर से उन्हें बधाई दी.

लोक सभा में सांसदों ने ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को बधाई दी

उन्होंने कहा कि यह तोक्यो ओलंपिक खेल में देश के लिये पहला पदक है. बिरला ने चानू को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि अन्य खिलाड़ी भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे तथा देश का नाम ऊंचा करेंगे.

इससे पहले राज्य सभा में भी विपक्षी सांसदों ने पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई.

कार्यवाही से पहले स्थगन प्रस्ताव
लोक सभा में कार्यवाही शुरू होने के पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोक सभा में 'पेगासस प्रोजेक्ट' रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया. साथ ही कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने सरकार द्वारा पेगासस स्पाईवेयर के कथित उपयोग पर चर्चा करने के लिए आज लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

पिछले हफ्ते शुक्रवार को राज्यसभा में पेगासस जासूसी मामले की जांच को लेकर विपक्ष के हंगामा के कारण कामकाज ठप रहा था. हंगामे के कारण सभापति ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी थी.

यह भी पढ़ें- टीएमसी सासंद बोले- अगर हमारे साथी नहीं आते, तो मुझे बुरी तरह पीट दिया जाता

वहीं, शुक्रवार को तृणमूल सांसद शांतनु सेन को राज्यसभा में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से कागजात छीनने के एक दिन बाद पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था. संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने सत्र के शेष भाग के लिए शांतनु सेन के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव पेश किया था.

उधर, लोक सभा में शुक्रवार को कुछ विधेयक लिस्टेड रहे. इन विधेयकों में फेक्टर विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020, राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंध संस्थान विधेयक, 2021 प्रमुख हैं. लेकिन सदन की कार्यवाही स्थगित होने के कारण कई सांसदों के प्राइवेट मेंबर बिल पेश नहीं हो सके.

Last Updated : Jul 26, 2021, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details