दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मोबाइल पर लाइव देख सकते हैं बजट-2022, संसद की कार्यवाही दिखाने के लिए लॉन्च हुआ 'डिजिटल संसद' एप

संसद की लाइव कार्यवाही को लोगों को दिखाने के लिए (Parliament live proceedings accessible to citizens) 'डिजिटल संसद' एप (Digital Sansad App) लॉन्च किया गया है. यह एप डाउनलोड कर लोग अपनी मोबाइल स्क्रीन पर 2022 का बजट भी लाइव देख सकते हैं (Union Budget 2022 live) .

By

Published : Jan 27, 2022, 11:40 PM IST

Union Budget 2022
बजट-2022

नई दिल्ली : संसद की कार्यवाही को लोगों तक सुलभ तरीके से लाइव पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी अभियान के तहत अब संसद की लाइव कार्यवाही को लोगों को दिखाने के लिए 'डिजिटल संसद' नाम से एक एप को लॉन्च कर दिया गया है.
इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर अब आप संसद की कार्यवाही को लाइव देख सकते हैं. इसके अलावा भी इस एप में कई महत्वपूर्ण फीचर मौजूद हैं, जिसका लाभ लोग उठा सकते हैं.
ओम बिरला ने ट्वीट कर दी जानकारी
इस एप के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए लोक सभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने ट्वीट कर बताया, 'गणतंत्र की 73 वर्ष की यात्रा के दौरान हमारी संसदीय व्यवस्थाएं निरंतर समृद्ध हुई हैं. हमारी संप्रभु संसद ने नागरिकों को विधायी व्यवस्था से जोड़ने के लिए अनेक पहल की हैं. टीवी पर सदन के लाइव प्रसारण से लेकर आज 'डिजिटल संसद' एप इसी दिशा में सशक्त कदम है.'
बिरला ने बताया कि 'डिजिटल संसद' एप पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण, सदनों के प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी, सदन पटल पर रखे जाने वाले पत्र के साथ 1947 से अब तक बजट पर हुई चर्चाएं भी उपलब्ध हैं. यह एप डाउनलोड कर लोग अपनी मोबाइल स्क्रीन पर 2022 के बजट को भी लाइव देख सकते हैं.

एक फरवरी को पेश होगा बजट
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि अपने नीति निर्णयों से आमजन को अवगत करवाना जहां लोकहित को प्रतिबद्ध विधायिका का दायित्व है, वहीं सरकार के कार्यों की जानकारी रखना जिम्मेदार नागरिक की पहचान है. यह एप इस समावेशी ध्येय को पूरा करता है क्योंकि इस पर संसद के विमर्श से लेकर आगामी बजट तक सब कुछ उपलब्ध होगा. आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले महीने की पहली तारीख यानि 1 फरवरी को सदन में बजट पेश करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details