दिल्ली

delhi

गुजरात: प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की स्वीकृति अनिवार्य करने का पाटीदार समाज का एजेंडा

By

Published : Apr 27, 2022, 12:52 PM IST

गुजरात के मेहसाणा में लव मैरिज और लव जिहाद के प्रसार को रोकने के लिए एक प्रस्ताव को पास किया गया. इस प्रस्ताव में कानून में बदलाव को लेकर सरकार के पास एक याचिका दायर करने का फैसला लिया गया है.

parents permission mandatory for love marriage Mehsana 84 Kadwa Patidar Samaj voted resolution
गुजरात: प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की अनुमति अनिवार्य करने का पाटीदार समाज का एजेंडा

मेहसाणा: मेहसाणा के नुगर गांव में 84 कदवा पाटीदार समाज की ओर से एक सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें सर्वसम्मति से समुदाय के नेता जशु पटेल के नेतृत्व में एक एजेंडा पास किया गया. इस एजेंडा में समाज में लव मैरिज और लव जिहाद के प्रसार को रोकने के लिए कानून में बदलाव को लेकर सरकार के पास एक याचिका दायर करने का फैसला किया गया. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की स्वीकृति को अनिवार्य करने पर बल दिया गया.

जिले में पाटीदार समुदाय का प्रभुत्व है. हाल ही में नुगर गांव में आयोजित 84 कदवा पाटीदार समाज सम्मेलन में सभी नेताओं की अनुमति से समुदाय के नेता जशु पटेल द्वारा विभिन्न कार्यों के कार्यक्रम का चयन किया गया था. विभिन्न समुदायों में प्रेम विवाह और लव जिहाद को लेकर कानून में बदलाव के लिए एक प्रस्ताव लाया गया. इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- उम्मीद है जम्मू कश्मीर में लागू सभी कानूनों को पलट देगा न्यायालय: महबूबा

केवल माता-पिता की अनुमति से ही प्रेम विवाह किया जा सकता है: इसमें यह सुझाव दिया गया कि जब किसी भी समाज की लड़की या लड़का प्रेम विवाह करने का मन बनाता है तो वह केवल अपने माता-पिता की स्वीकृति से ही ऐसा कर सकता है. जो लोग बिना सहमति के शादी करेंगे उनका अपने माता-पिता की संपत्ति या विरासत से अधिकार स्वतः ही छीन ली जानी चाहिए. इसमें कहा गया कि वर्तमान में कई युवा पुरुष और महिलाएं दूसरे धर्म के लड़के या लड़की से शादी करते हैं लेकिन बाद में उन्हें इसका पछतावा होता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details