दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

MP News: इंग्लिश चैनल पार करेंगे पैरा स्वीमर सत्येंद्र सिंह, 72 KM की होगी रिले तैराकी

एमपी के रहने वाले इंटरनेशनल पैरा स्विमर सत्येंद्र अब इंग्लिश चैनल को पार करने की तैयारी में है. 19 से 22 जुलाई के दौरान अपनी टीम के साथ इंग्लिश चैनल पार करेंगे. सत्येंद्र इससे पहले भी कई पुरस्कार जीत चुके हैं.

By

Published : Jun 20, 2023, 9:49 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

ग्लिश चैनल पार करेंगे पैरा स्वीमर सत्येंद्र

इंदौर। कोई भी शारीरिक कमी किसी के भी सपनों को पूरा करने से रोक नहीं सकती, इसी मान्यता की मिसाल हैं मध्य प्रदेश के एकमात्र पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया जो दोनों पैरों से दिव्यांग होते हुए विश्व में पहली बार लंदन से फ्रांस स्थित इंग्लिश चैनल को 72 किलोमीटर की तैराकी करते हुए तैरकर पार करने जा रहे हैं. दरअसल इंग्लिश चैनल पार करने को लेकर अब तक के पैरा स्विमिंग रिकॉर्ड में यह पहला मौका है जब कोई दोनों पैरों से दिव्यांग पैरा स्विमर रिले स्विमिंग के जरिए एक साथ इंग्लिश चैनल को 2way क्रॉस लंदन से फ्रांस और फ्रांस से लंदन लगातार तैराकी करते हुए पार करने जा रहा हो.

सत्येंद्र करेंगे 72 किलोमीटर की तैराकी: सत्येंद्र के मुताबिक पैरा स्विमिंग एंड पायलटिंग फेडरेशन यूके द्वारा आयोजित इस इंटरनेशनल मैराथन स्विमिंग में सत्येंद्र के साथ पश्चिम बंगाल के तैराक रिमो साहा, हरियाणा के मनजीत सिंह और तेलंगाना के शिवा कुमार कसनूर रिले स्विमिंग में उनका साथ देंगे. वहीं उनके चीफ कोच विजय कुमार माइंडी और प्रणामी बरुआ हजारीका समेत प्रिया दास की टीम असिस्टेंट कोच और मेडिकल स्टाफ और मौजूद रहेगी, लिहाजा 6 जुलाई को सत्येंद्र भारत से रवाना होकर लंदन पहुंचेंगे जो स्विमिंग के लिए निर्धारित स्लॉट 19 से 22 जुलाई के दरमियान अनुकूल मौसम में एक साथ 36-36 किलोमीटर के इंग्लिश चैनल को दो बार पार करेंगे. सत्येंद्र के मुताबिक इस मैराथन स्विमिंग में उन्हें लगातार 72 किलोमीटर की तैराकी इंग्लिश चैनल में करनी है.

Also Read

इंटरनेशनल पैरा स्विमर हैं सत्येंद्र:सत्येंद्र सिंह लोहिया इंदौर में जीएसटी विभाग में पदस्थ हैं जो मूल रूप से ग्वालियर के रहने वाले हैं. सत्येंद्र 2007 में तैराकी शुरू करने के बाद अब तक 7 नेशनल और 3 इंटरनेशनल पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में भाग ले चुके हैं. उन्होंने अब तक नेशनल में करीब 20 मेडल जीते हैं जिसमें 5 गोल्ड मेडल शामिल हैं जबकि पहला इंटरनेशनल गोल्ड मेडल उन्हें 2017 में सिडनी में मिला था. इसके अलावा 23 जून 2018 को लंदन में इंग्लिश चैनल रिले पार करने के बाद उन्होंने 2019 में यूएसए में कैटरीना चैनल पाकर दूसरी बड़ी उपलब्धि हासिल की थी जिसके बाद 2020 में राष्ट्रपति द्वारा उन्हें तेनजिंग नोर्गे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. सत्येंद्र के मुताबिक वह भारत के पहले दिव्यांग खिलाड़ी हैं जिन्हें यह सम्मान मिला था इसी दौरान उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुलाकर सम्मानित किया था. 2014 में मध्य प्रदेश का विक्रम अवार्ड मिलने के बाद उन्हें शासकीय सेवा में वाणिज्य कर विभाग में 2016 में पदस्थ किया गया था जो फिलहाल इंदौर में कार्यरत हैं हालांकि नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए वे पिछले 6 महीने से तैयारी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details