दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तारीखों की घोषणा हो गई है. राज्य में 10 चरणों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान होगा. 20 सितंबर से लेकर 25 नवंबर तक चुनाव होगा. 20 अगस्त से अधिसूचना निर्गत होगी. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

By

Published : Aug 6, 2021, 6:47 AM IST

Bihar Panchayat Election, Bihar NEws
बिहार में पंचायत चुनाव

पटना:बिहार पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर इंतजार खत्म हो गया है. पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) ने चुनाव को लेकर पत्र जारी कर दिया है. राज्य में 10 चरणों में चुनाव होंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग से इसका प्रारूप मांगा है. 20 अगस्त को पंचायती राज विभाग अधिसूचना जारी करेगा. पंचायती चुनाव 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 8 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान होगा.

पंचायत चुनाव को लेकर राज्यपाल से भी अनुमति मिल गई है. 6 पदों के लिए पंचायत चुनाव के 6 पद के लिए चुनाव होगा. मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के लिए मतदान किया जाएगा. 4 पदों के लिए ईवीएम का इस्तेमाल होगा. सरपंच और पंच का मतदान बैलट पेपर के द्वारा होगा.

पढ़ें: बिहार: कालेजों और विश्वविद्यालयों में भुगतान बकाया तो कैसे मिलेगी मुफ्त शिक्षा

बता दें कि बिहार में तकरीबन 2 लाख 90 हजार पदों के लिए पंचायत चुनाव होने हैं. जिनमें मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के पदों पर प्रतिनिधियों का चुनाव होगा. इनमें से 4 पदों मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्य का चुनाव ईवीएम से होगा, बाकी के दो पद सरपंच और पंच के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details