दिल्ली

delhi

निर्वासित तिब्बत सरकार: पेंपा सेरिंग ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

By

Published : May 27, 2021, 1:06 PM IST

निर्वासित तिब्बत सरकार के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग ने आज पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. पेंपा सेरिंग को निर्वासित तिब्बत सरकार के मुख्य न्यायाधीश ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पेंपा सेरिंग
पेंपा सेरिंग

धर्मशाला : निर्वासित तिब्बत सरकार के नवर्निर्वाचित राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग ने आज पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह सुबह 10 बजे शुरू हुआ. कोरोना संक्रमण के चलते सादे समारोह का आयोजन किया गया.

शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति भी रहे मौजूद
पेंपा सेरिंग को निर्वासित तिब्बत सरकार के मुख्य न्यायाधीश ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. कोरोना संक्रमण के चलते शपथ ग्रहण समारोह मात्र पांच लोगों में ही संपन्न हुआ. शपथ ग्रहण समारोह का लाइव प्रसारण किया गया. इस मौके पर निर्वासित तिब्बत सरकार के पूर्व राष्ट्रपति लॉब सांगे भी मौजूद रहे.

पढ़ें-प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि आज, राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं ने किया याद

पेंपा सेंरिंग व केलसंग दोरजे के बीच था मुकाबला
केंद्रीय निर्वासित तिब्बत के चुनाव में पेंपा सेरिंग ने सीटीए के अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति के रूप में जीत हासिल की थी. केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष व (सिक्योंग) राष्ट्रपति पद के लिए पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे के बीच मुकाबला था, जिसमें पेंपा सेरिंग ने अपनी जीत दर्ज की थी.

पेंपा सेंरिंग को मिले 34,324 मत
केंद्रीय निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति पद के लिए दो चरणों मे चुनाव करवाए गए थे, जिसमें पेंपा सेरिंग को 34,324 मत मिले, जबकि केलसंग दोरजे को 28,907 मत मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details