दिल्ली

delhi

लद्दाख में 5.2 तीव्रता का भूकंप, जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं

By

Published : Mar 16, 2022, 9:24 PM IST

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में बुधवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया (earthquake in Ladakh). शाम सात बजकर पांच मिनट पर कुछ सेकंड तक झटके महसूस किए गए.

over-5-magnitude-quake-hits-ladakh
लद्दाख में 5.2 तीव्रता का भूकंप

लेह : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में बुधवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन इसमें जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शाम सात बजकर पांच मिनट पर भूकंप आया और कुछ सेकंड तक झटके महसूस किए गए.

अधिकारी ने कहा कि भूकंप का केंद्र 36.01 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.18 डिग्री पूर्व देशांतर में जमीन के नीचे 110 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

चार अलग-अलग जोन में बांटा गया है देश को
दरअसल, भूकंप को लेकर देश को चार अलग-अलग जोन में बांटा गया है. मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग के अनुसार इसमें जोन-5 से जोन-2 तक शामिल है. जोन 5 को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना गया है और इसी तरह जोन दो सबसे कम संवेदनशील माना जाता है.

भूकंप आने पर इसका रखें ध्यान
जब भी भूकंप के झटके महसूस हों तो कतई घबराएं नहीं. आप जिस बिल्डिंग या घर में मौजूद हैं वहां से निकलकर खुली जगह पर आ जाएं. भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें. यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. खुले स्थान पर नहीं जा सकते हैं तो किसी मेज या मजबूत चीज के नीचे बैठ जाएं.

पढ़ें- हिमालय क्षेत्र में इंडियन प्लेट से टकरा रही यूरेशियन प्लेट, इस वजह से आ रहे भूकंप के झटके

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details