दिल्ली

delhi

Khatu Shyam Temple : बीते तीन दिनों में 12 लाख लोगों ने किए बाबा के दर्शन, ट्रैफिक ने किया परेशान

By

Published : Apr 10, 2023, 5:36 PM IST

सीकर के खाटू श्याम मंदिर में बीते दिनों में अवकाश में देश भर के 12 लाख भक्तों (Khatu Shyam Temple in Sikar) ने दर्शन किया. भीड़ बढ़ने के कारण श्रद्धालुओं को जाम और लंबी कतारों का सामना करना पड़ रहा है.

Over 12 Lakhs Devotees visited Khatu Shyam Temple
12 लाख लोगों ने किए बाबा के दर्शन

12 लाख लोगों ने किए बाबा के दर्शन

सीकर.खाटू श्याम मंदिर में इन दिनों भक्तों का तांता लगा हुआ है. बीते तीन दिनों में अवकाश के दौरान करीब 12 लाख भक्तों ने बाबा श्याम के दर्शन किए. राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात के साथ उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब सहित देश के कोने-कोने से भक्त बाबा श्याम के दर्शन के लिए खाटू नगरी पहुंच रहे हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं को बाबा श्याम के दर्शन से ज्यादा समय खाटू नगरी पहुंचने और वहां से निकलने में लग रहा है. लोगों को कई किलोमीटर लंबी लाइनें और जाम का सामना करना पड़ रहा है.

खाटू श्याम की महिमा देश ही नहीं विदेशों में भी है. यहां हमेशा भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है. बीते महीने की ग्यारस को 20 लाख से ज्यादा लोगों ने बाबा श्याम के दर्शन किए. हाल ही में 3 दिन के अवकाश के दौरान 12 लाख से अधिक भक्त खाटू नगरी पहुंचे थे. ऐसे में भक्तों को मंदिर पहुंचने के बाद प्रवेश द्वार से मंदिर एग्जिट द्वार तक जाने में 10 से 12 मिनट का समय लग रहा है. जबकि रींगस से खाटू नगरी में आने-जाने में लोगों 4 से 5 घंटे का समय लग रहा है. रींगस से खाटू की तरफ आने वाले सभी मार्गों पर वाहनों की लंबी कतार रहती है. तोरण द्वार व उसके आसपास क्षेत्र में पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं. पुलिस की तरफ से खाटू नगरी में सात से आठ जगहों पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था है. हालांकि, रास्ते में काफी लंबा जाम देखने को मिल रहा है.

पढ़ें. Khatu Shyam Mela 2023: खाटूश्याम बाबा के दरबार में उमड़े श्रद्धालु, तीन लाख से अधिक ने लगाई धोक

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जाम से निपटने के लिए पुलिस नया ट्रैफिक प्लान तैयार कर रही है. चेक पोस्ट के अलावा सभी रास्तों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मी व होमगार्ड पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. जाम की सूचना कंट्रोल रूम पर भी लोग देख सकते हैं. इसके अलावा पुलिस की गश्त व्यवस्था में भी बदलाव किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लगातार खाटू श्याम में आने वाले भक्तों की संख्या में इजाफा हो रहा है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग बाबा श्याम के दर्शन के लिए आ रहे हैं. शनिवार और रविवार के अलावा सरकारी अवकाश के दिन भी यहां आने वाले भक्तों की संख्या कई गुना ज्यादा रहती है, इसलिए प्रशासन के साथ मिलकर पुलिस भी कई नए प्लान तैयार कर रही है.

मंदिर समिति का क्या है कहना :श्री खाटू श्याम मंदिर समिति अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि मंदिर में बाबा श्याम के दर्शन करने में श्रद्धालुओं को अब ज्यादा समय नहीं लगता है. नई व्यवस्थाओं के बाद श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिली है. कुछ ही मिनटों में बाबा के मनोहरी दर्शन होते हैं. प्रशासन की तरफ से भी हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. पुलिस की तरफ से जाम की समस्या के समाधान के लिए नया ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया जा रहा है. मंदिर समिति की तरफ से वालंटियर व सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं. मंदिर परिसर के आसपास क्षेत्र में साफ-सफाई के भी बेहतर इंतजाम किए जा रहे हैं. बीते तीन दिनों की छुट्टी के दौरान करीब 12 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए हैं.

पढे़ं. Khatu Shyam Mela: सूरजगढ़ का निशान चढ़ने के साथ खाटू मेले का समापन, 371 साल से लाया जा रहा ध्वज

बाबा श्याम की क्या है महिमा :भगवान श्री कृष्ण ने बर्बरीक को वरदान दिया था कि कलयुग में सबसे ज्यादा उनके श्याम रूप में पूजा होगी, जो अपना सब कुछ हार कर तुम्हारे दर पर आएगा उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. इसलिए श्याम बाबा को हारे का सहारा कहा जाता है. यहां आने वाले लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हजारों लोग पैदल ध्वजा (निशान) लेकर आते हैं. बड़ी संख्या में लोग हर माह बाबा के दर्शन के लिए आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details