दिल्ली

delhi

विपक्षी नेताओं की खड़गे के साथ बैठक, राहुल की सदस्यता जाने व अडाणी मामले में रणनीतिक विचार विमर्श

By

Published : Mar 27, 2023, 10:49 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर सोमवार देर शाम कई विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई, जिसमें राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ और अडाणी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिए जाने के तीन दिन बाद विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ हमला तेज कर दिया और सोमवार को ‘लोकतंत्र के लिए काला दिवस’ मनाया. सूरत की एक अदालत द्वारा मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के एक दिन बाद 24 मार्च को गांधी को संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. काले कपड़े पहने विपक्षी सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया और इस वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई. बाद में विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और विजय चौक तक मार्च निकाला और गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

भाजपा ने संसद में विपक्ष के हंगामे की निंदा की और कांग्रेस पर ओबीसी समुदाय के खिलाफ गांधी की टिप्पणी को सही ठहराने के प्रयास में ‘निम्न स्तर की राजनीति’ करने का आरोप लगाया. देर शाम, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कई विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई, जिसमें राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ और अडाणी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की गई. बैठक में शिवसेना (यूबीटी) को छोड़कर विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने भाग लिया. बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद थे. इनके अलावा द्रमुक नेता टी आर बालू, तृणमूल कांग्रेस के जवाहर सरकार, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, जनता दल (यूनाइटेड) अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह, नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा की महुआ मांझी और कई अन्य विपक्षी नेता शामिल हुए.

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सावरकर के खिलाफ राहुल गांधी की ‘‘अस्वीकार्य’’ टिप्पणी के विरोध में वे बैठक में शामिल नहीं हुए. तृणमूल कांग्रेस ने बैठक में भाग लिया जिसके बाद रात्रिभोज का आयोजन किया गया. अब तक विपक्ष के विरोध प्रदर्शन से दूर रहने वाली तृणमूल कांग्रेस सुबह विजय चौक पर विपक्षी दलों के धरने में भी शामिल हुई. सरकार के खिलाफ अपना आक्रामक रवैया जारी रखने के लिए कांग्रेस ने 28 और 29 मार्च को देशभर में संवाददाता सम्मेलन करने का फैसला किया है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘‘कांग्रेस के वरिष्ठ नेता 28 और 29 मार्च को 35 शहरों में ‘डेमोक्रेसी डिस‘क्वालीफाइड’ विषय पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इस दौरान अन्य मुद्दों के अलावा ‘मोदानी’ की वास्तविकता और नीरव मोदी तथा ललित मोदी को मोदी सरकार द्वारा क्लीन चिट दिए जाने का मुद्दा उठाएंगे.’’

संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष धरने में सोनिया गांधी, खड़गे, कांग्रेस के कई सांसद, द्रमुक के टी आर बालू, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के एनके प्रेमचंद्रन और कुछ अन्य नेता शामिल हुए. कांग्रेस के सभी सांसदों, द्रमुक के बालू, आरएसपी के प्रेमचंद्रन और कुछ अन्य विपक्षी सांसदों ने भी काले कपड़े पहने हुए थे. संसद परिसर में धरने के बाद विपक्षी सांसदों ने विजय चौक तक मार्च निकाला. उन्होंने हाथों में एक बड़ा बैनर ले रखा था जिस पर ‘सत्यमेव जयते’ लिखा हुआ था. विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की. विपक्ष के मार्च में तृणमूल कांग्रेस के सांसद प्रसून बनर्जी भी शामिल हुए. उन्होंने 18 विपक्षी दलों की बैठक में भी भाग लिया था. तृणमूल कांग्रेस लंबे समय बाद कांग्रेस द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की किसी बैठक और प्रदर्शन में शामिल हुई है.

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ प्रदर्शन का समर्थन करने के लिए विपक्षी दलों का आभार जताया. उन्होंने विजय चौक पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम काले कपड़े पहनकर आए हैं क्योंकि हम यह दिखाना चाहते हैं कि मोदी जी देश में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं. पहले स्वायत्त संस्थाओं को खत्म किया गया और फिर डरा-धमकाकर हर जगह सरकारें बनाई गईं और फिर जो लोग झुकते नहीं हैं, उन्हें ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर डराने धमकाने का प्रयास किया गया और अब यह प्रयास किया जा रहा है.’’ खड़गे ने दावा किया कि राहुल गांधी को अयोग्य ठहराया गया क्योंकि सरकार अडाणी मामले पर उनके द्वारा उठाए गए सवालों से डर गई थी और ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद उन्हें अपने लिए चुनौती मानने लगी थी. उन्होंने कहा, ‘‘अडाणी को लेकर राहुल गांधी जी ने संसद में कुछ सवाल पूछे थे जिनका जवाब नहीं मिला.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सभी दल यही मांग कर रहे हैं कि जेपीसी बनाओ. अगर जेपीसी बनेगी तो सब चीजें बाहर आएंगी..सरकार जेपीसी से क्यों डर रही है? आपकी तो बहुमत (की सरकार) है.’’ खड़गे ने तंज कसते हुए कहा, ‘‘आप डर रहे हैं क्योंकि दाल में कुछ काला है. जो लोग डरते हैं वो कभी न कभी मरते भी हैं?’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मानहानि के मामले में दो साल की सजा सुनाई गई. यह लोकतंत्र के लिए काला दिन है.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने लोकसभा अध्यक्ष को बोलकर राहुल गांधी को अयोग्य घोषित करवा दिया ताकि वह अडाणी की बात सदन में नहीं कर सकें. उन्होंने कहा, ‘‘ राहुल गांधी जी को डराने के लिए यह है. राहुल गांधी नहीं डरेंगे. विपक्षी दल झुकेंगे नहीं, दबेंगे नहीं और डरेंगे नहीं.’’ केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया.

विपक्षी नेताओं की खड़गे के साथ बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सोमवार देर शाम कई विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई, जिसमें राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ और अडाणी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की गई. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. खड़गे ने अपने आवास ‘10 राजाजी मार्ग’ पर अपनी पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ समान विचारधारा वाले सभी विपक्षी दलों के नेताओं को रात्रिभोज पर बैठक के लिए आमंत्रित किया था. इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, द्रमुक नेता टी आर बालू, तृणमूल कांग्रेस के जवाहर सरकार, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, जनता दल (यूनाइटेड) अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह, नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा की महुआ मांझी और कई अन्य विपक्षी नेता शामिल हुए.

बैठक में, हालांकि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) का कोई सदस्य शामिल नहीं हुआ. माना जा रहा है कि विनायक दामोदर सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी के चलते उद्धव ठाकरे की पार्टी ने इस बैठक से दूरी बनायी है. इससे पहले, दिन में विपक्षी नेताओं ने राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ और अडाणी समूह से जुड़े मामले में जेपीसी गठित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. कांग्रेस और कुछ अन्य सहयोगी दलों के सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ हुई कार्रवाई के विरोध में काले कपड़े पहन रखे थे. विपक्षी नेताओं ने पहले संसद परिसर में धरना दिया और फिर विजय चौक तक मार्च निकाला.

उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने ‘‘मोदी उपनाम’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई थी . गत 13 मार्च से शुरू हुए संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष और सत्ता पक्ष के हंगामे के कारण लगातार सात कामकाजी दिनों तक लोकसभा एवं राज्यसभा में प्रश्नकाल और शून्यकाल की कार्यवाही बाधित रही.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details