दिल्ली

delhi

टीएमसी सांसद ने उप-राष्ट्रपति का उड़ाया 'मजाक', राहुल ने मोबाइल पर वीडियो बनाया

By PTI

Published : Dec 19, 2023, 1:35 PM IST

Updated : Dec 19, 2023, 2:18 PM IST

TMC MP mocked Vice President : संसद के मकर द्वार पर अन्य निलंबित सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन के दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी को उपराष्ट्रपति की 'नकल' करते देखा गया. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने फोन पर वीडियो बनाते देखे गये.

Etv Bharat
Etv Bharat

विपक्षी सांसदों ने निलंबन के खिलाफ संसद परिसर में प्रदर्शन किया, 'मॉक कार्यवाही' आयोजित की

नई दिल्ली : संसद के दोनों सदनों से 100 से अधिक विपक्षी सदस्यों के निलंबन पर विरोध जताते हुए विपक्ष के सांसदों ने मंगलवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया. सासंदों ने सदन की 'मॉक कार्यवाही' का आयोजन किया. निलंबित सांसदों ने संसद के नए भवन के मकर द्वार पर धरना दिया. इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा की कार्यवाही के संचालन के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ के बोलने की शैली की नकल की.

मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खड़े थे और वह बनर्जी द्वारा धनखड़ की नकल किए जाने का मोबाइल फोन से वीडियो बनाते देखे गए. इससे पहले संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष विपक्षी सदस्यों ने प्रदर्शन किया जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार भी शामिल हुए.

कई विपक्षी सांसदों के हाथों में तख्तियां थीं जिन 'डेमोक्रेसी अंडर सीज' (लोकतंत्र को बंधक बनाया गया) और कुछ अन्य नारे लिखे हुए थे. उन्होंने 'गृह मंत्री इस्तीफा दो' के नारे भी लगाए गए. खड़गे ने कहा कि हम सिर्फ यही चाहते हैं कि सुरक्षा चूक के विषय पर गृह मंत्री सदन में आकर बयान दें. वह क्यों भाग रहे हैं, मुझे मालूम नहीं है. संसद का सत्र जारी है, लेकिन वह सदन के बाहर बयान दे रहे हैं. ऐसा कभी नहीं होता है. जो बातें सदन में बोलनी हैं, वह बाहर बोली जाती हैं तो इससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंचती हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया कि सांसदों का निलंबन लोकतांत्रिक प्रणाली को खत्म करने का षड्यंत्र है तथा पहले गुजरात में भी इसी तरह से विधानसभा चलाई जाती थी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि यहां तानाशाही चल रही है, उसके खिलाफ लड़ेंगे.

विपक्षी दलों के नेताओं ने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में बैठक कर आगे की रणनीति तय की. विपक्षी दलों ने यह फैसला किया कि वे संसद की सुरक्षा में सेंध के विषय पर गृह मंत्री अमित शाह के वक्तव्य की मांग करते रहेंगे. संसद में सोमवार को 78 विपक्षी सांसदों को आसन की अवमानना तथा अशोभनीय आचरण करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया, जो संसदीय इतिहास में एक दिन में अब तक की, सर्वाधिक सांसदों को निलंबित करने की बड़ी कार्रवाई है.

भाजपा ने पूरी घटना पर दुख जताया. पार्टी ने कहा कि उप राष्ट्रपति का मजाक उड़ाना सही कदम नहीं है.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Dec 19, 2023, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details