दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

RG On Opposition Unity : राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया 'सेक्युलर' पार्टी

वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी साथी विपक्षी पार्टियों से संपर्क में है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस उनसे नियमित रूप से बातचीत कर रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 2, 2023, 7:02 AM IST

Updated : Jun 2, 2023, 3:34 PM IST

RG On Opposition Unity
राहुल गांधी

विपक्षी एकता पर बोले राहुल.

वाशिंगटन डीसी :अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक ताकतों को भड़काने के प्रयासों के बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि भारत में विपक्ष 'काफी अच्छी तरह से एकजुट' है. राहुल गांधी मुताबिक ये अगले आम चुनावों में लोगों को 'आश्चर्यचकित' करेगा. अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान सवालों के जवाब में ये टिप्पणी की.

नियमित रूप से हो रही है बातचीत
वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी साथी विपक्षी पार्टियों के संपर्क में है. विपक्षी एकता पर सवाल का जवाब देते हुए, राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी विपक्षी दलों के साथ नियमित रूप से बातचीत कर रही है, इस संबंध में काफी अच्छा काम हो रहा है.

कुछ सीटों पर समझौते की देरी भर है
राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है, बल्कि पहले से कहीं अधिक एकजुट है. उन्होंने कहा कि हम सभी विपक्षी पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे कई ऐसे स्थान हैं जहां हम एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे हैं. सीटों को लेकर हमें लचीला रुख अपनाना होगा. थोड़ी लेन-देन आवश्यक है. लेकिन मुझे विश्वास है कि यह एकजुटता बनी रहेगी और चुनावी गठबंधन में भी बदलेगी. अमेरिका की अपनी मौजूदा यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क का दौरा करने वाले हैं.

मुस्लिम लीग को बताया सेक्यूलर पार्टी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दावा किया कि 'मुस्लिम लीग एक 'पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी' है. केरल में मुस्लिम लीग के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, इसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष कुछ भी नहीं है. मुझे लगता है कि व्यक्ति (संवाददाता) ने मुस्लिम लीग का अध्ययन नहीं किया है. वह गुरुवार को वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में फ्री-व्हीलिंग बातचीत के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे.

मानहानि के मामले में छलका दर्द
लोकसभा के सदस्य के रूप में अपनी अयोग्यता पर बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह 'मानहानि के मामले में अधिकतम सजा पाने वाले पहले व्यक्ति' थे. गुरुवार को वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए राहुल ने संसद से अपनी अयोग्यता के समय का हवाला देते हुए दावा किया कि यह लोकसभा में अडानी-हिंडनबर्ग विवाद पर उनके भाषण के बाद हुआ.

पहला भारतीय जिसे मानहानी के मामले में मिली अधिकतम सजा
राहुल गांधी ने कहा कि मैंने एक प्रश्न पूछा... मैं 1947 के बाद से, इतिहास में, मानहानि के मामले में सर्वोच्च सजा पाने वाला भारत का पहला व्यक्ति हूं. किसी को भी अधिकतम सजा नहीं दी गई है, वह भी पहले ही अपराध में. इससे यह स्पष्ट होना चाहिए कि आपके साथ क्या हो रहा है. संसद में अडानी के बारे में मेरे भाषण के बाद मेरी अयोग्यता काफी दिलचस्प है. इसलिए आप इसे समझ सकते हैं.

प्रेस की स्वतंत्रता पर बोले राहुल
राहुल गांधी ने भारत में प्रेस और धार्मिक स्वतंत्रता, अल्पसंख्यकों के सामने आने वाले मुद्दों और अर्थव्यवस्था की हालत सहित कई सवालों के जवाब भी दिए. भारत में प्रेस की स्वतंत्रता को कमजोर करने के बारे में उन्होंने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता लोकतंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि ये सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है. यह कई अक्षों पर राजनैतिक पहुंच है, संस्थागत ढांचे पर शिकंजा कसा गया है जिसने भारत को बात करने की अनुमति दी, जिसने भारतीय लोगों को बातचीत करने की अनुमति दी और वो ढांचा जो भारत के लोगों के बीच बातचीत की अनुमति देता है, दबाव में आ रहा है.

(एएनआई)

Last Updated : Jun 2, 2023, 3:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details