दिल्ली

delhi

Operation Kaveri: सूडान से निकाले गए 246 भारतीयों का जत्था जल्द पहुंचेगा मुंबई

By

Published : Apr 27, 2023, 12:33 PM IST

Updated : Apr 27, 2023, 5:34 PM IST

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि सूडान से बचाए गए 246 भारतीयों को जल्द ही मुंबई पहुंचने वाले हैं. सउदी अरब के जेद्दा से भारतीयों के जत्थे को आईएएफ के C17 ग्लोबमास्टर फ्लाइट से भारत के लिए रवाना कर दिया गया ह.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : सूडान से निकाले गए 246 भारतीयों को भारतीय वायु सेना (IAF) के विमान C17 ग्लोबमास्टर से भारत के लिए रवाना कर दिया गया है. उन्हें सूडान से पहले सउदी अरब के जेद्दा लाया गया, इसके बाद आईएएफ के C17 ग्लोबमास्टर फ्लाइट से उन्हें मुंबई पहुंचाया जा रहा है. यह जानकारी केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दी. उन्होंने जेद्दा के हवाई अड्डे पर उन भारतीयों को रवाना भी किया. मुरलीधरन ने ट्वीट किया, ट्वीट किया, 'जेद्दा से भारतीयों को जल्द से जल्द वापस घर भेजने का हमारा प्रयास रंग ला रहा है. IAF C17 ग्लोबमास्टर विमान से 246 भारतीय जल्द ही मुंबई में होंगे. जेद्दा हवाईअड्डे पर उन्हें विदा करते हुए खुशी हुई.'

इससे पहले उन्होंने एक ओर ट्वीट कर बताया था कि 128 भारतीय नागरिक, भारतीय वायु सेना (IAF) के विमान C-130J उड़ान द्वारा 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत सऊदी अरब के जेद्दा पहुंच गए हैं. मुरलीधरन ने अधिकारियों के साथ जेद्दा में भारतीय नागरिकों की अगवानी की. उन्होंने ट्वीट किया, "ऑपरेशन कावेरी के तहत एक और IAF C-130J फ्लाइट 128 भारतीयों को लेकर जेद्दा पहुंची है. यह सूडान से भारत के लिए उड़ान भरने वाला चौथा विमान है. हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि जेद्दा पहुंचे सभी भारतीयों को जल्द से जल्द भारत भेजा जाए."

मुरलीधरन कहा कि जेद्दा पहुंचे भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत भेजने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें भारतीय नागरिकों को जेद्दा में विमान से उतरते हुए दिखाया गया था. वहीं, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया था, "चौथी IAF C-130J फ्लाइट ने सूडान से 128 यात्रियों के साथ जेद्दा के लिए उड़ान भरी. ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से भारतीयों के छठे जत्थे को निकाला जाएगा, जिसके बाद अब तक बचाए गए लोगों की संख्या लगभग 1100 होगी.

सूडान हिंसा में भारत की भूमिका और सूडान गृहयुद्ध में भारत को एक तटस्थ पक्ष के रूप में देखे जाने पर ईटीवी भारत के एक सवाल के जवाब में, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, "भारत सूडान में दोनों हितधारकों के साथ बातचीत कर रहा है. हम सभी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखते हैं." भारत सूडान के साथ एक मजबूत विकास साझेदारी के लिए खड़ा है. उन्हें भारतीय नागरिकों से किसी प्रकार का बैर नहीं है."

क्वात्रा ने बताया कि सूडान में सुरक्षा संबंधी जमीनी हालात बेहद अस्थिर और अप्रत्याशित बने हुए हैं और वहां रह रहे अपने नागरिकों सुरक्षित निकालना भारत की प्राथमिकता है. विदेश सचिव ने कहा कि हिंसाग्रस्त सूडान से नागरिकों को निकालने के भारत के अभियान 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत करीब 600 भारतीय स्वदेश पहुंच चुके हैं या रास्ते में हैं. उन्होंने बताया कि 360 भारतीय नागरिक बुधवार की रात को सऊदी अरेबिया की उड़ान से भारत आए जबकि भारतीय वायु सेना के सी17 विमान से 246 नागरिक महाराष्ट्र पहुंच रहे हैं. उन्होंने बताया कि विदेश सचिव ने बताया कि करीब 1700 से 2000 नागरिक संघर्ष वाले क्षेत्र से बाहर आ गए हैं जिसमें वे नागरिक भी शामिल हैं जिन्हें पहले ही सूडान से निकाल लिया गया और जो खार्तूम से पोर्ट सूडान के रास्ते में हैं.

क्वात्रा ने संवाददाताओं को बताया, "सूडान में भारत संघर्षरत दोनों पक्षों एवं अन्य हितधारकों के सम्पर्क में है और संबंधित पक्षों से सकारात्मक संकेत मिलने के बाद अपने नागरिकों को निकाल सका, क्योंकि वे समझते हैं कि नई दिल्ली, खार्तूम के साथ मजबूत विकास गठजोड़ का पक्षधर रहा है." उन्होंने बताया, "सूडान में सुरक्षा संबंधी जमीनी हालात बेहद अस्थिर बने हुए हैं. हम सूडान की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं." उन्होंने कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी पक्षों के साथ सम्पर्क बनाये हुए हैं. उन्होंने कहा, "हमारा अनुमान है कि करीब 3500 भारतीय नागरिक और करीब 1000 भारतीय मूल के लोग (पीओआई) वहां रह रहे हैं."

पढ़ें :सूडान से लौटे भारतीयों की आपबीती- 'एक कमरे में मानो हम मृत्युशय्या पर हों'

क्वात्रा ने कहा कि जहां पर लड़ाई चल रही है, वहां स्थिति बहुत अस्थिर एवं परिवर्तनशील है. इसलिए यह कहना कठिन है कि सूडान में संघर्षरत दोनों पक्षों में से किसका दबदबा कौन से क्षेत्र में है. हालांकि, हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी के साथ सम्पर्क बनाए हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुसार हमारा पूरा प्रयास है कि जितने नागरिक संघर्ष वाले क्षेत्र में फंसे हुए हैं, उन्हें अति शीघ्र, सुरक्षित बाहर निकाला जाए और फिर उन्हें भारत लाने की व्यवस्था की जाए. उन्होंने बताया कि सूडान से भारतीयों को लाने में सऊदी अरब की सरकार से शानदार समर्थन मिल रहा है जिसमें विभिन्न प्रकार की व्यवस्था करने के साथ पारगमन संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करना भी शामिल है.

विदेश सचिव ने बताया कि 25 अप्रैल को आईएनएस सुमेधा से 278 नागरिकों को सूडान से निकाल कर जेद्दा लाया गया. इसी दिन सी130जे विमान की दो उड़ान से क्रमश: 121 और 135 नागरिकों को निकाला गया. उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को नौसेना के जहाज आईएनएस तेग से 297 नागरिकों को तथा सी130जे विमान से 264 नागरिकों को निकाला गया. क्वात्रा ने कहा कि अभी 320 भारतीय पोर्ट सूडान पर मौजूद हैं और उन्हें सऊदी अरब के शहर जेद्दा लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कावेरी में शामिल होने के लिए नौसेना का एक और जहाज आईएनएस तरकश पोर्ट सूडान पहुंच रहा है.

(एजेंसी-इनपुट)

Last Updated : Apr 27, 2023, 5:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details