दिल्ली

delhi

यूपी में इस चौराहे का नाम रखा गया कोरोना वॉरियर चौक, जानिए क्यों

By

Published : Feb 22, 2021, 10:46 PM IST

कोरोना काल के दौरान डॉक्टरों ने जान की बाजी लगाकर संक्रमितों का इलाज किया था. कई डॉक्टर संक्रमित हुए और उनकी जान भी गई, इसलिए डॉक्टरों को सम्मानित करने के लिए ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के पास के चौराहे को अब कोरोना वॉरियर चौक के नाम से जाना जाएगा.

corona chowk
corona chowk

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : लंबे समय से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने वाले कोरोना योद्धा डॉक्टरों की भूमिका को यादगार बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा का एक चौराहा समर्पित किया गया है. महामारी में जीवन रक्षक साबित हुए कोरोना योद्धाओं के सम्मान में चौराहे का नाम कोरोना वॉरियर चौक रखा गया है.

कोरोना योद्धाओं को सम्मान देने और उनका उत्साहवर्धन करने के लिए ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में स्थित चौक को कोरोना वॉरियर की प्रतिमा बनाकर इन योद्धाओं को समर्पित किया.

कोरोना काल में आपने देखा होगा कि कभी थाली, तो कभी शंख बजाए गए, कभी मोमबत्ती, तो कभी चौखट और बालकनी को दीयों से सजाया गया.

कोरोना वॉरियर चौक का अनावरण

इसी कड़ी में सोमवार को नोएडा जिले में एक चौराहे को कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया गया है. दअरसल, ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित एक चौराहे पर कोरोना योद्धा के प्रतीक के रूप में मास्क व हाथों में दस्ताने पहने हुए 10-10 फिट की चिकित्सकों की दो प्रतिमा लगाई गई है. इन प्रतिमाओं को बनाने में करीब पांच लाख रुपये का खर्च आया और यह दोनों प्रतिमाएं करीब एक महीने में बनकर तैयार हुई हैं.

डॉक्टरों का योगदान अनंतकाल तक रहेगा याद

यह पहल जिला प्रशासन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यथार्थ अस्पताल के संयुक्त प्रयास से की गई है. चौराहे पर प्रतिमा लगाने के साथ यहां भरपूर हरियाली की व्यवस्था की भी गई है, जिससे यहां से गुजरने वाले लोग डॉक्टरों का काम अनंतकाल तक याद रख सकें.

पढ़ें :-मध्य प्रदेश : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नाजिया खान बनी कोविड वुमन वारियर, कल मिलेगा सम्मान

देश-विदेश में डॉक्टरों के प्रति सम्मान बढ़ा

कोरोना काल के दौरान डॉक्टरों ने जान की बाजी लगाकर संक्रमितों का इलाज किया था. कई डॉक्टर संक्रमित हुए और उनकी जान भी गई. सरकार ने संक्रमितों का इलाज करने वालों को डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को कोरोना वारियर का दर्जा दिया था. इसके बाद से देश-विदेश में डॉक्टरों के प्रति सम्मान बढ़ा, इसलिए सरकार की तरफ से डॉक्टरों के नाम से चौराहा बनाकर मूर्ति लगाने का निर्णय लिया गया.

ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन स्थित यथार्थ अस्पताल के सामने हनुमान मंदिर के पास के चौराहे को हनुमान मंदिर गोल चक्कर बोला जाता था, जिसे अब कोरोना वॉरियर चौक से जाना जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details