दिल्ली

delhi

omicron variant : नाइजीरिया से पुणे आए छह लोग संक्रमित, जयपुर में 9 लोग भी चपेट में

By

Published : Dec 5, 2021, 7:12 PM IST

Updated : Dec 5, 2021, 7:56 PM IST

नाइजीरिया से पुणे आए छह लोग ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. इसके अलावा जयपुर में भी 9 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है. रविवार को ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित कुल 16 मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक मामला दिल्ली में सामने आया है. देश में ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित कुल मामलों की संख्या 21 हो गई है.

omicron variant
ओमीक्रोन वैरिएंट

मुंबई/जयपुर : नाइजीरिया से पुणे आए छह लोग ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने बताया कि नाइजीरिया के लागोस की एक 44 वर्षीय महिला सहित कुल छह लोग संक्रमित राए गए हैं. नेशनल केमिकल लेबोरेटरी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुणे का एक 47 वर्षीय व्यक्ति भी ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है.

वहीं, जयपुर में 9 मामले आए सामने आए हैं. बता दें कि कर्नाटक व गुजरात के बाद मुंबई में भी एक व्यक्ति ओमीक्रोन संक्रमित पाया गया है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने ट्रैकिंग व ट्रेसिंग तेज कर दी है. मुंबई में संक्रमित मिला व्यक्ति हाल ही में साउथ अफ्रीका से दुबई से होते हुए भारत आया था. अब ये पुष्टि हो चुकी है कि वह व्यक्ति ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित है.

जानकारी के अनुसार, 33 वर्षीय शख्स ने कुछ दिनों पहले केपटाउन का दौरा किया था. भारत लौटने के बाद जब उनका टेस्ट किया गया तो वे ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. वे मुंबई के डोंबीवली इलाके के रहने वाले हैं. अभी के लिए संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट कर दिया गया है और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है.

भारत में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्ट्रेन (Omicron strain of corona virus in India) धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है. रविवार को दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया. एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती मरीज तंजानिया से लौटा था और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी पुष्टि की.

इससे पहले गुजरात के जामनगर में भी ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आ चुका है. वहां पर दो दिन पहले जिम्बाब्वे से एक शख्स गुजरात आया था. लेकिन गुजरात में टेस्टिंग के दौरान वह ओमीक्रोन संक्रमित पाया गया. वहीं भारत में ओमीक्रोन के पहले दो मरीज कर्नाटक में सामने आए थे.

पढ़ें :-महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से संक्रमित मरीज की हालत स्थिर, उपचार का असर हो रहा है: अधिकारी

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोरोना के नए वेरिएंट से फैलने वाले संक्रमण को रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके तहत यात्रा करने वालों के लिए नए प्रतिबंध और अनुमतियां जारी की गई है.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने एक परिपत्र में मुंबई हवाई अड्डे के संचालक को नए नियम के बारे में सभी घरेलू विमान कंपनियों को अवगत कराने को कहा है. निर्देश के मुताबिक, मुंबई हवाई अड्डा संचालक सभी घरेलू विमान कंपनियों को अवगत कराएं कि वे मुंबई में उतरने वाले किसी भी यात्री को आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के बिना विमान में न चढ़ने दें और यह रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

Last Updated : Dec 5, 2021, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details