दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 24, 2021, 9:00 PM IST

ETV Bharat / bharat

Ola-Uber के ड्राइवर्स की मनमानी से हैं परेशान, तो जानिये कैसे करें शिकायत

Ola Uber ने सफर को आसान तो बनाया है लेकिन ड्राइवर्स की मनमानी और खासकर राइड कैंसिल करने की शिकायतें अब आम हो गई हैं. क्या आप जानते हैं कि किस-किस तरह से ड्राइवर आपकी राइड कैंसिल करते हैं और आप ऐसे ड्राइवर्स की शिकायत कैसे कर सकते हैं? जानने के लिए पढ़िये पूरी ख़बर

taxi
taxi

हैदराबाद: एप खोलिये और पलभर में कहीं के लिए भी कैब या टैक्सी बुक कीजिये. देश बड़े शहरों में ये सब आम है. जहां ओला (OLA) और उबर (Uber) ने लोगों के सफर को आसान और आरामदायक बनाया है. Ola और Uber एप्लिकेशन से घर बैठे कहीं भी जाने के लिए कैब बुक करें और ड्राइवर कार लेकर आपके घर के दरवाजे पर पहुंच जाता है. लेकिन जैसे-जैसे OLA और Uber का चलन बढ़ा है वैसे-वैसे ड्राइवरों की मनमानी भी बढ़ी है जो कई बार आपके सफर को मुश्किल बना देती हैं.

Ola-Uber के ड्राइवर्स की मनमानी

- कई बार आप Ola-Uber की कैब बुक करते हैं लेकिन ड्राइवर उसे कैंसिल कर देते हैं. कुछ देर बाद पिकअप लोकेशन के पास पहुंचते ही आपकी राइड कैंसिल कर दी जाती है और आप अपनी मंजिल पर वक्त पर नहीं पहुंच पाते.

कैब ड्राइवर करते हैं मनमानी

- कई बार कैब बुक करने पर ड्राइवर आपको कॉल करके आपकी मंजिल पूछता है. दरअसल जब आप ऐप (App) के जरिये कैब बुक करते हैं तो ड्राइवर को ये पता नहीं चलता कि सवारी कहां जाना चाहती है. इसलिये कई बार ड्राइवर आपसे इसकी जानकारी लेता है और फिर आपकी राइड कैंसिल कर देता है.

- मौजूदा वक्त में Ola-Uber App पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी मौजूद है. आप किसी डिजिटल वॉलेट या सीधे बैंक खाते से भी पेमेंट कर सकते हैं. Ola में तो आप Ola money के जरिये भी पेमेंट कर सकते हैं. कई बार ड्राइवर आपसे पेमेंट मोड पूछने के बाद आपकी राइड कैंसिल कर देता है.

- कई बार ड्राइवर आपसे पूछता है कि कहां जाना है और अगर आपकी मंजिल कम दूरी पर हुई यानि कुछ किलोमीटर दूर हुई तो भी आपकी राइड कैंसिल कर देता है.

- एप से राइड बुक करने पर आपको किराये की जानकारी भी पता चल जाती है लेकिन ये जानकारी ड्राइवर को राइड खत्म होने पर ही पता चलती है. ऐसे में कई बार ड्राइवर आपके पिकअप के लिए पहुंचता है और पहले किराये की जानकारी पूछता है. वो पूछता है कि आपको कहां जाना है और एप वहां पहुंचने का किराया कितना बता रहा है. कई बार ड्राइवर सिर्फ ये कहकर राइड कैंसिल कर देता है कि ये किराया कम है.

- कई बार ड्राइवर एप पर दिखाए गए रूट की बजाय दूसरा रूट लेते हैं. जो कई बार अधिक लंबा हो सकता है, इस वजह से आप मंजिल पर भी देर से पहुंचते हैं और आपका किराया भी अधिक लगता है. जबकि कई बार ड्राइवर और सवारी के बीच मंजिल से कुछ मीटर आगे-पीछे छोड़ने को लेकर बहस हो जाती है और ड्राइवर लोकेशन का हवाला देकर अपनी बात पर अड़ा रहता है.

ola uber ड्राइवर्स के खिलाफ कैसे करें शिकायत

- कई बार ड्राइवर राइड कैंसिल कर देता है या आपसे राइड कैंसिल करने के लिए कह देता है और राइड कैंसिल होते ही आपके ऐप पर कैंसिलेशन चार्ज का मैसेज आ जाता है. जो बताता है कि राइड कैंसिल करने के कारण आपको अगली राइड में एक निश्चित रकम कैंसिलेशन चार्ज के बदले देनी होगी.

ड्राइवर की मनमानी पर क्या करें ?

ऐसा नहीं है कि हर ड्राइवर के साथ इस तरह की शिकायत होती है. लेकिन जैसे-जैसे कैब का चलन आम हुआ है इस तरह की शिकायतें भी आम हो चली हैं. ऐसे में कई लोग ड्राइवर की मनमानी पर सिर्फ मन मसोस कर रह जाते हैं. इस तरह के मामलों के बाद हर कोई ड्राइवर की शिकायत करने की सोचता है लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि शिकायत कहां और कैसे की जाती है. इसलिये आपको बताते हैं कि अगर OLA और Uber के ड्राइवर आपकी कैब बुकिंग बेवजह कैंसिल करें या मनमानी करे तो क्या करना चाहिए ?

1. OLA और Uber में सफर के दौरान अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी होती है तो राइड खत्म होने के बाद आप ड्राइवर और आपके सफर से जुड़ी रेटिंग या रिव्यू दे सकते हैं. रेटिंग के साथ ही आप कमेंट बॉक्स में अपने शब्दों में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

2. राइड कैंसिल करने पर लगने वाली कैंसिलेशन फीस से भी आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. ऐप में ही कैब कैंसिल होने की जानकारी देकर आप इस कैंसिलेशन चार्ज को हटा सकते हैं. जिस राइड की वजह से कैंसिलेशन चार्ज लगा है उसपर क्लिक करके ही आपको इस मुश्किल का हल मिल जाएगा.

3. Ola में यात्रियों की सुविधा या शिकायत सुनने के लिए Support ऑप्शन होता है जबकि Uber में Help सेक्शन में जाकर शिकायत की जा सकती है.

4. अगर किसी कारण से आप राइड खत्म होने पर शिकायत दर्ज नहीं करवा पाए तो आप OLA और Uber की वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. Ola पर शिकायत के लिए आप help.olacabs.com/support/home पर जाकर और Uber पर शिकायत के लिए help.uber.com/riders/selection/trip-issues-and-refunds पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. यहां आप किराये से लेकर कैंसिलेशन फीस और ड्राइवर से संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं.

जुर्माने का भी है प्रावधान

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने मोटर व्हीकल एग्रीगेटर दिशा निर्देश 2020 जारी किए थे. जिसमें ओला, उबर जैसी टैक्सी सेवाओं को लेकर नियम कायदे तय किए गए थे. इनमें यात्रियों की सुरक्षा और यात्रा को सुगम बनाने के लिए एग्रीगेटर और ड्राइवर की भी जिम्मेदारी तय की गई है. जबकि पहले राइड कैंसिलेशन पर फीस यात्रियों से वसूली जाती थी.

धड़ल्ले से कैंसिल करते हैं आपकी बुकिंग

आपको क्या करना होगा ?

ड्राइवरों के राइड कैंसिल करने की शिकायत सबसे ज्यादा मिलती है ऐसे में बुकिंग कन्फर्म होते ही एप का स्क्रीनशॉट लें. जिसमें कैब के नंबर से लेकर किराया, ड्राइवर का नाम और उसकी लोकेशन तक आ जाए. ड्राइवर के पूछने पर अपनी मंजिल की जानकारी ड्राइवर को दें और अगर वह जाने से इनकार करता है या राइड कैंसिल करता है तो ये स्क्रीनशॉट ड्राइवर को भेजने के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस को भी वॉट्सएप या ट्वीट किया जा सकता है. कई राज्यों में पुलिस ऐसे मामलों पर त्वरित एक्शन लेती है, जिसमें ड्राइवर पर जुर्माना लगता है. मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 178 में राइड कैंसिल करने पर जुर्माने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: भारत सरकार बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी पर क्यों प्रतिबंध लगाना चाहती है ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details