दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 26, 2022, 10:48 PM IST

ETV Bharat / bharat

चपरासी ने शराब के लिए ऑफिस का सारा फर्नीचर और फाइलें बेच दीं, सस्पेंड

ओडिशा में सरकारी विभाग में तैनात एक चपरासी को नशे की लत ऐसी लगी कि उसने ऑफिस का फर्नीचर, यहां तक कि फाइलें तक बेच दीं. आरोपी चपरासी के साथ तीन स्कैप डीलरों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें दो साल में उसने ये सामान बेचा. आरोपी चपरासी को सस्पेंड कर दिया गया है.

Peon appointed in DEO office sold off all properties
चपरासी ने बेच दिया ऑफिस का सामान

ब्रह्मपुर :गंजम जिला शिक्षा कार्यालय (डीईओ) में नियुक्त चपरासी एम पीतांबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि नशे की लत में अपने खर्चे पूरे करने के लिए उसने कार्यालय की संपत्ति, फर्नीचर और यहां तक ​​कि फाइलें तक बेच दीं.

आरोपी कई साल से ऑफिस का सामान बेच रहा था. कार्यालय शिफ्ट होने के कारण अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया. दरअसल डीईओ का ऑफिस दूसरी जगह शिफ्ट किया गया था. पुरानी इमारत को पीतांबर के जिम्मे छोड़ दिया गया था. पीतांबर ने इसी का फायदा उठाया. उसने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इमारत का सारा सामान स्क्रैप डीलरों को बेच दिया.

आरोपी चपरासी

दिलचस्प बात यह है कि इमारत बरहामपुर शहर में टाउन पुलिस स्टेशन के पास ही स्थित है. पुराने ऑफिस में रिकॉर्ड और फर्नीचर की ज्यादा था, बावजूद जिला शिक्षा विभाग से किसी भी अधिकारी ने वर्षों तक इस दौरान भवन का दौरा नहीं किया.

ऐसे हुआ खुलासा :चपरासी की कारगुजारी का खुलासा तब हुआ जब अनुभाग अधिकारी जयंत कुमार साहू पिछले शुक्रवार को कुछ पुरानी फाइलों की जांच के लिए कार्यालय गए. इमारत पूरी तरह से खाली देख वह हैरान रह गए. वहीं न केवल फाइलें और फर्नीचर नदारद था, बल्कि कुछ दरवाजे और खिड़कियां भी गायब थीं. इस पर साहू ने टाउन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई.

20 से ज्यादा अलमारी, कुर्सियां-मेज बेच दिए :चूंकि पीतांबर ही इमारत और उसके सामान की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था, इसलिए पुलिस उसे पूछताछ के लिए ले गई. पुलिस को आश्चर्य हुआ जब उसने खुलासा किया कि उसने पिछले दो वर्षों के दौरान शराब खरीदने के लिए स्क्रैप डीलरों को 20 से अधिक अलमारी, कुर्सियां, मेज के 10 सेट सहित सभी फाइलें, फर्नीचर बेच दिया.

सस्पेंड कर जांच के दिए आदेश :पुलिस ने मामला दर्ज कर शनिवार को पीतांबर को गिरफ्तार कर रविवार को कोर्ट में पेश किया. इस सिलसिले में पीतांबर के अलावा तीन कबाड़ डीलरों को भी गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया है. डीईओ बिनीता सेनापति (DEO Binita Senapati) ने कहा कि विभाग ने पीतांबर को सेवा से निलंबित कर दिया है. मामले की विभागीय जांच कराई जाएगी.

ब्रह्मपुर एसडीपीओ राजीव लोचन पांडा ने कहा, 'बरहामपुर शहर के टाउन पुलिस स्टेशन में स्थित डीईओ कार्यालय स्थानांतरित हो गया था. इसे पीतांबर की देखरेख में छोड़ दिया गया था. आरोपी ने कथित तौर पर कार्यालय की सभी संपत्तियों को बेच दिया. इस संबंध में जांच शुरू हो गई है. इस मामले में आरोपी पीतांबर और तीन अन्य गिरफ्तार हैं.'

ओडिशा : सालों पुरानी मूर्तियां मंदिर से चोरी, लोगों में आक्रोश

ABOUT THE AUTHOR

...view details