दिल्ली

delhi

Odisha Panchayat Election: पहले चरण में 70 फीसदी मतदान, कई जगहों पर लूटे गए बैलेट बॉक्स

By

Published : Feb 16, 2022, 8:51 PM IST

ओडिशा में पहले चरण (odisha panchayat election) के पंचायत चुनाव में हिंसा के बाद 23 स्थानों पर चुनाव रद्द कर दिया गया. पुरी और खोर्धा जिले (Puri and Khordha district) में बूथ कैप्चर को कवर करते हुए मीडिया कर्मियों पर भी हमला (Media Personnel Attacked) हुआ. समाचार कवर करते समय दो पत्रकारों और जाने-माने टीवी चैनलों के दो कैमरामैन के साथ मारपीट (Journalists And Cameramen Assaulted) भी की गई.

Odisha first phase Panhayat poll
Odisha first phase Panhayat poll

भुवनेश्वर: ओडिशा में पंचायत चुनाव के पहले चरण (odisha panchayat election) में 70 फीसदी वोट पड़े. पहले चरण में, 200 जिला परिषद (जिप) क्षेत्रों में 1,669 सरपंच और समान संख्या में समिति सदस्य पदों के लिए मतदान हुआ. इसी तरह 22,379 वार्ड सदस्य पदों के लिए भी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन के बाद से राज्य में अबतक 23 उम्मीदवारों की जान चली (23 Candidates Lost Their Lives) गई है.

हिंसा के बाद 23 स्थानों पर चुनाव रद्द कर दिया गया. पुरी और खोरधा जिले (Puri and Khordha district) में बूथ कैप्चर को कवर करते हुए मीडिया कर्मियों पर भी हमला (Media Personnel Attacked) हुआ. समाचार कवर करते समय दो पत्रकारों और जाने-माने टीवी चैनलों के दो कैमरामैन के साथ मारपीट की गई (Journalists And Cameramen Assaulted).

कई जगहों पर लूटे गए बैलेट बॉक्स, पत्रकार से मारपीट

पढ़ें:ओडिशा के सांसद ने गरीबों-आदिवासियों के मुद्दे पर सरकार की बखिया उधेड़ी

कालाहांडी जिले के जूनागढ़ प्रखंड के टुंडामेला ग्राम पंचायत के वार्ड 11 में विशेष कारणों से चुनाव नहीं हो सका. राज्य के कुछ हिस्सों में कानून-व्यवस्था के मुद्दों ( Due To Law And Order Issues) के कारण मतदान बाधित हुआ है. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ढेंकनाल जिले के तीन बूथ, जाजपुर जिले के सात बूथ और पुरी जिले के पांच बूथों पर मतदान बाधित हुआ है.

संबंधित जिला आयुक्त से विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद राज्य चुनाव आयोग मामले की जांच के बाद आगे की कार्रवाई करेगा.

दूसरी ओर मतपेटियों की लूट को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए. 40 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. पुरी जिले के कृष्णप्रसाद प्रखंड के अलंदा पंचायत तिंचन और अलंदा गांवों के बीच झड़प हो गई. राज्यों के कई पोलिंग बूथों पर बम फेंके गए. ओडिशा के 30 जिलों के 71 ब्लॉकों में 1,669 ग्राम पंचायतों के 67.51 लाख से अधिक लोगों को मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details