दिल्ली

delhi

ओडिशा सरकार ने खेलरत्न के लिए दुती चंद के नाम की अनुशंसा की

By

Published : Jun 29, 2021, 7:51 PM IST

ओडिशा सरकार ने खेलरत्न पुरस्कार के लिए फर्राटा धाविका दुती चंद के नाम की सिफारिश की है. इसी के साथ एफएमएससीआई ने अपने अध्यक्ष इब्राहिम का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजा है.

dutee
dutee

भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए फर्राटा धाविका दुती चंद के नाम की सिफारिश की है.

दुती के अलावा ओडिशा सरकार ने खेल मंत्रालय को पांच और नाम भेजे हैं.

दुती ने ट्वीट किया, मैं खेलरत्न पुरस्कार के लिए मेरा नाम भेजने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुक्रगुजार हूं. आपका आशीर्वाद हमेशा बना रहे.

दुती ने पिछले सप्ताह पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 4 में 100 मीटर में अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर 11.7 सेकंड का समय निकाला. वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से 0.02 सेकंड से चूक गई. विश्व रैंकिंग के आधार पर उनका तोक्यो ओलंपिक खेलना तय है.

दुती को पिछले साल अर्जुन पुरस्कार मिला था. ओडिशा सरकार ने तोक्यो ओलंपिक जा रही भारतीय हॉकी टीम के सदस्य बीरेंद्र लाकड़ा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए, हॉकी कोच कालू चरण चौधरी का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए, पूर्व फर्राटा धाविका ओलंपियन अनुराधा बिस्वाल का नाम ध्यानचंद पुरस्कार के लिये भेजा है. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए केआईआईटी डीम्ड यूनिवर्सिटी और ओडिशा खनन निगम के नाम भेजे गए हैं.

अर्जुन पुरस्कार के लिए जेहान दारूवाला के नाम की सिफारिश

वहीं, देश में मोटर स्पोर्ट्स का संचालन करने वाली संस्था 'फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई)' ने द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए अपने ही अध्यक्ष अकबर इब्राहिम के नाम के साथ अर्जुन पुरस्कार के लिए जेहान दारूवाला के नाम की सिफारिश की है.

पिछले साल जेहान के नाम को अनदेखा किया गया था.

रेसर से कोच बने इब्राहिम के नाम की पिछले साल भी द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई थी, लेकिन सरकार द्वारा नियुक्त चयन समिति ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए एफएमएससीआई के किसी भी नामांकन को नहीं चुना था.

इब्राहिम हालांकि पिछले साल एफएमएससीआई के अध्यक्ष नहीं थे. इस बार उनके नामांकन का एफएमएससीआई के अंदर ही कुछ लोग विरोध कर रहे है.

एफएमएससीआई के एक अधिकारी ने कहा, यह विडंबना है, आमतौर पर अध्यक्ष ही नामांकन पर निर्णय लेते हैं और उन्होंने खुद को नामांकित किया है. शुरुआत में दो नामों पर चर्चा हुई लेकिन परिषद ने केवल इब्राहीम का नाम भेजने का फैसला किया.

पढ़ें :-अंतरिक्ष वैज्ञानिक कस्तूरीरंगन ने लिखी किताब, कहा- भारत को महाशक्ति बनाना चाहते हैं पीएम मोदी

उन्होंने कहा, पिछले साल नामांकन होना ठीक था लेकिन इस साल उनका नाम नहीं जाना चाहिए था क्योंकि वह पद संभाल रहे हैं. जहां तक ​​जेहान के नामांकन का सवाल है, मुझे खुशी है कि यह इस साल हुआ है, उनका नाम हालांकि पिछले साल ही भेजा जाना चाहिए था.

शीर्ष रैली चालक गौरव गिल भारतीय मोटरस्पोर्ट्स के पहले और एकमात्र राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेता हैं. उन्हें 2019 में अर्जुन पुरस्कार मिला था.

गिल के सह-चालक मूसा शेरिफ को राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया है, लेकिन देश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए उनके नाम पर विचार किए जाने की संभावना बहुत कम है.

फॉर्मूला टू रेस में लगतार दूसरे साल भाग ले रहे 22 साल के जेहान कुछ रेसों में शीर्ष तीन में जगह बनाने में सफल रहे है. उन्होंने पिछले साल बहरीन में स्प्रिंट रेस जीती थी और इस सत्र में एक बार दूसरा और एक बार तीसरा स्थान हासिल किया है.

वह रेड बुल जूनियर ड्राइवर भी है.

वह 2019 में फॉर्मूला थ्री चैम्पियनशिप में तीसरे स्थान पर रहे.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details