दिल्ली

delhi

ओडिशा उपचुनाव : धामनगर में बीजद को मात, भाजपा उम्मीदवार को जीत हासिल

By

Published : Nov 6, 2022, 5:13 PM IST

Updated : Nov 6, 2022, 7:45 PM IST

मतगणना के बाद इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज को विजयी घोषित कर दिया गया है. सूर्यवंशी सूरज ने बीजू जनता दल (बीजद) की प्रत्याशी एवं अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास को हराया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भद्रक : ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को मतगणना खत्म हो चुका है. चुनाव आयोग ने बताया कि भाजपा ने ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट बरकरार रखते हुए अपने निकटतम बीजद प्रतिद्वंद्वी को 9881 मतों के अंतर से हराया है. गौरतलब है कि धामनगर में भाजपा विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण खाली हुई विधानसभा सीट पर बीजद को मुंह की खानी पड़ी है. मतगणना के बाद इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज को विजयी घोषित कर दिया गया है. सूर्यवंशी सूरज ने बीजू जनता दल (बीजद) की प्रत्याशी एवं अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास को हराया है. धामनगर उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी सूर्यवंशी सूरज की जीत को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है.

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार को 9,881 के अंतर से हराया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. धामनगर सीट 19 सितंबर को भाजपा विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन के कारण रिक्त हुई थी. अधिकारी ने बताया कि भाजपा उम्मीदवार एवं सेठी के पुत्र सूर्यवंशी सूरज को 80,351 वोट जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अंबाती दास को 70,288 वोट मिले. उन्होंने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार बाबा हरेकृष्णा सेठी को केवल 3,561 मत मिले हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, सूरज ने शुरुआती दौर की मतगणना के बाद 4,749 और दास ने 3,980 मत हासिल किए थे. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार बाबा हरेकृष्णा सेठी को 162 मत मिले हैं. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. धामनगर उपचुनाव के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था. इस निर्वाचन क्षेत्र में जहां 1,23.038 पुरुष, 1,15,346 महिलाएं और 33 ट्रांसजेंडर सहित लगभग 2,38,417 मतदाता हैं. वहीं 252 बूथों पर केवल 66.13 प्रतिशत मतदाताओं वोट डाला था. 18 राउंड में 14 टेबल पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई थी.

बता दें कि चुनाव आयोग ने ओडिशा के बरगढ़ जिले में मौजूद पद्मपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान की तारीख की घोषणा कर दी है. भारतीय चुनाव आयोग ने पद्मपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख की घोषणा की, जो तीन अक्टूबर को पद्मपुर विधायक विजय रंजन सिंह बरिहा के निधन के बाद खाली हुई थी. पद्मपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग पांच दिसंबर को होगी.

(एक्स्ट्रा इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Nov 6, 2022, 7:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details