दिल्ली

delhi

MP: कूनो में नहीं लग रहा 'ओबान' का दिल!, नेशनल पार्क से तीसरी बार भागा चीता

By

Published : Apr 16, 2023, 3:45 PM IST

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो अभ्यारण से भागने वाला नाबिमिया से आया ओबान नाम का चीता वन विभाग के लिए मुसीबत बन गया है. ओबान चीता कूनो अभ्यारण से तीसरी बार बाहर निकल गया है. ओबान रविवार को रिहायशी इलाके में पहुंच गया. वन विभाग की टीम लगातार उस पर नजर बनाए हुए है.

MP OBAN CHEETAH OF KUNO SANCTUARY
कूनो नेशनल पार्क से तीसरी बार भागा ओबान चीता

कूनो नेशनल पार्क से तीसरी बार भागा ओबान चीता

शिवपुरी। मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर से ओबान नाम का चीता भाग निकला है. यह चीता रविवार की सुबह शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील के गांव जौराई में खेतों में चहल कदमी करते हुए देखा गया है. चीता को अचानक खेतों में देखकर ग्रामीणों में भय का माहौल है, जबकि वन विभाग और कूनो नेशनल पार्क की एक टीम चीता की सुरक्षा और चीते को दोबारा से कूनो नेशनल पार्क के इलाके में ले जाने की कवायद में जुटी हुई है.

ग्रामीणों ने वन विभाग को दी चीते के गांव में घुसने की सूचना:दरअसल श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया नर चीता ओबान शनिवार की रात एक बार फिर से नेशनल पार्क एरिया को जंप कर शिवपुरी जिले की रिहायशी इलाके में पहुंच गया. रेडियो कॉलर के जरिए नेशनल पार्क की एक टीम ओबान को ढूंढने में जुटी हुई थी. इसी दौरान रविवार की सुबह ग्रामीणों के जरिेए पता चला कि ओबान कूनो नेशनल पार्क की सीमा से निकल कर शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील क्षेत्र के गांव जौराई में घुस गया और इस समय वह एक किसान के खेत पर पेड़ के नीचे आराम कर रहा.

चीतों से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें

इससे पहले भी भाग चुका है ओबान:कूनो का चीता ओबान इससे पहले भी 2 बार कूनो पार्क से भाग हो चुका है. तब भी ओबान जंगल से निकलकर ग्रामीण इलाकों में घुसा था. जिसके बाद विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत से ओबान को आरक्षित इलाके में लेकर आई. वहीं अब एक बार फिर ओबान बार गया है. वन विभाग की टीम के वन रक्षक आलोक प्रजापति वन परिक्षेत्र सहायक सुघर सिंह बाजौरिया, वन रक्षक गब्बर सिंह बाजौरिया, ट्रैकिंग गार्ड सुरेंद्र यादव और वाहन चालक हरिओम परिहार मौके पर मौजूद हैं और चीते को नेशनल पार्क क्षेत्र में ले जाने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details