दिल्ली

delhi

Haryana Nuh Violence: SIT करेगी नूंह हिंसा की जांच, चार जिलों में बंद रहेंगे स्कूल, अब तक 116 लोग गिरफ्तार

By

Published : Aug 2, 2023, 8:37 AM IST

Updated : Aug 2, 2023, 5:16 PM IST

नूंह हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है. हिंसा को लेकर नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में अभी स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है. नूंह हिंसा को लेकर हरियाणा के 8 जिलों में कानून व्यवस्था के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है, कुछ इलाकों में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवा बंद कर दिए गए हैं. (nuh violence latest news)

haryana nuh violence Update
नूंह हिंसा को लेकर आज हिंदू संगठनों की बैठक

नूह हिंसा पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल.

नूंह: हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हुई है. हरियाणा डीजीपी पीके अग्रवाल ने गुरुग्राम में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि नूंह हिंसा की जांच एसआईटी करेगी. हरियाणा के 8 जिलों में कानून व्यवस्था के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है. नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रेवाड़ी, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, सोनीपत और पानीपत जिले शामिल हैं. हालांकि, गुरुग्राम को छोड़कर मंगलवार को ज्यादातर इलाकों में हालात सामान्य रहे. हिंसा को लेकर अगले आदेश तक नूंह में इंटरनेट सेवा बंद है.

ये भी पढ़ें:Nuh Violence Live Updates: हरियाणा के 8 जिलों में लगाई गई धारा 144, गुरुग्राम के ढाबे में तोड़फोड़, आज मानेसर में हिंदू संगठनों की पंचायत

चार जिलों में बंद रहेंगे स्कूल: नूंह हिंसा को लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि, 4 जिलों में स्कूल अभी बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि, सुरक्षा के मद्देनजर नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में अभी स्कूल बंद रहेंगे.

नूंह हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, नूंह हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में 2 होमगार्ड के जवान और 4 आम नागरिक हैं. इसके अलावा कई घायलों को नल्हड़ और आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. हिंसा पर काबू पाने के लिए हरियाणा पुलिस की 30 और 20 पैरामिलिट्री फोर्स की यूनिट केंद्र से मिली है. इसमें से 14 यूनिट नूंह, 3 पलवल, 2 फरीदाबाद और एक गुरुग्राम में भेजी गई है. बुधवार को तावडू थाना क्षेत्र से 25 आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया.

नूंह हिंसा की जांच एसआईटी करेगी. मेवात में कर्फ्यू में आज थोड़ी सी ढील दी गई है. गुरुग्राम मस्जिद में हुई घटना के अलावा, सोहना और बादशाहपुर में भी आग लगने की कुछ घटनाएं हुईं. इन जगहों पर भी सख्त कार्रवाई की जा रही है. गुरुग्राम मस्जिद पर हमला मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. - पी.के. अग्रवाल, डीजीपी हरियाणा

नूंह हिंसा में अब तक 116 लोग गिरफ्तार: सीएम मनोहर लाल ने कहा कि, षडयंत्रकारियों की लगातार पहचान की जा रही है. नूंह हिंसा मामवे में अभी तक कुल 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. किसी भी दोषी या षड्यंत्रकारी को नहीं बख्शा जाएगा. उन्होंने कहा कि आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी ताकि इस हिंसा में शामलि और लोगों को गिरफ्तार किया जा सके. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नूंह और आसपास के इलाकों में फिलहाल स्थिति सामान्य है. सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की है.

यह एक दुखद घटना है जो न तो देश के लिए अच्छी है और न ही राज्य के लिए सही है. हम इस घटना में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे. हमने कभी नहीं सोचा था कि इस तरह की घटना होगी. - मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री, हरियाणा

हिंसा में मारे गए 6 लोगों में 2 पुलिसकर्मी और 4 आम आदमी शामिल हैं. 2 होम गार्ड की उस समय मौत हो गई, जब पुलिस की एक टीम सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए गुरुग्राम से नूंह जा रही थी. सोमवार को हुई हिंसा के बाद मंगलवार को गुरुग्राम के एक ढाबे में तोड़फोड़ की घटना सामने आई. वहीं, रेवाड़ी में भी समुदाय विशेष की झुग्गियों में कुछ अज्ञात लोगों ने आग लगा दी.

हिंसा में मारे गये 2 होमगार्ड जवानों के परिवार को गुरुग्राम पुलिस ने 57 लाख रुपये आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. इसके अलावा हिंसा फैलाने के मामले में 44 FIR दर्ज की गई हैं. इस मामले में अब तक 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है. नूंह में हिंसा के बाद स्थिति को काबू में रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं. इसके अलावा केंद्र ने हरियाणा में अर्ध सैनिक बल की 20 कंपनियां भेजी हैं. इनमें CRPF की 4, RAF की 12, ITBP की दो और BSF की 2 कंपनियां शामिल हैं.

'आयोजकों ने यात्रा के बारे में नहीं दी पूरी जानकारी':हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिंसा के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि, यात्रा आयोजकों ने जिला प्रशासन को जुलूस के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी थी, जिसके परिणामस्वरूप हिंसा हुई. घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि, नूंह जिले में स्थिति सामान्य होने के कारण यातायात पर लगी रोक हटा दी गई है.

ये भी पढ़ें:नूंह में कर्फ्यू, हरियाणा सरकार ने केंद्र से मांगी रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां, बाजारों में पसरा सन्नाटा

गुरुग्राम में भी पहुंची हिंसा की आग: नूंह हिंसा के बाद गुरुग्राम में भी बवाल शुरू हो गया. सोमवार की रात लोगों की भीड़ ने एक धार्मिक स्थल में आग लगा दी. इससे पहले धार्मिक स्थल पर फायरिंग भी की गई. इस पूरे घटनाक्रम में 26 साल के युवक की मौत हो गई. इस घटना के बाद से मानेसर, पटौदी और सोहना में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं. अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी.

सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है. इंटरनेट भी चालू है. मैं सभी से अपील करता हूं कि सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें. अगर कोई कोई जानकारी देना चाहता है, तो वह हेल्पलाइन नंबर 112 पर संपर्क कर सकता है. - वरुण दहिया, एसीपी, गुरुग्राम क्राइम ब्रांच

CM ने की समीक्षा बैठक: नूंह में हिंसा को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने भी मंगलवार को समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को प्रदेश में कानून व्यवस्था सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए. इसके अलावा, मंगलवार को प्रशासन ने सभी पक्ष के लोगों के साथ बैठक की. बैठक के बाद एसपी नरेंद्र सिंह बिजराणिया ने कहा कि ब्रज मंडल यात्रा में मोनू मानेसर शामिल नहीं था. उसका नाम किसी भी FIR में शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें:ब्रजमंडल यात्रा में मोनू मानेसर नहीं था शामिल, उसका नाम किसी भी FIR में नहीं- एसपी नरेंद्र सिंह

नूंह हिंसा के विरोध में आज पानीपत में बंद का आह्वान: मंगलवार देर शाम हुई विश्व हिंदू परिषद की बैठक में भड़की हिंसा के विरोध में पानीपत बंद का आह्वान किया है. विश्व हिंदू परिषद के इस आह्वान पर सभी बाजार के प्रधानों ने भी समर्थन किया है और आज में नूह में हुई हिंसा के विरोध में पानीपत बंद रहेगा. बता दें कि हिंसा के विरोध में मंगलवार को आर्य कॉलेज के सभागार में होने वाला व्यापार मंडल सम्मेलन भी रद्द कर दिया गया था.

Last Updated : Aug 2, 2023, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details