दिल्ली

delhi

महिलाएं और बच्चे टीकाकरण से बाहर : आईसीएमआर

By

Published : Jan 14, 2021, 11:09 PM IST

ईटीवी भारत से बात करते हुए आईसीएमआर में वैज्ञानिक और महामारी विज्ञान और संचारी रोग प्रभाग के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने कहा कि यह सामूहिक टीकाकरण के बजाय एक स्मार्ट टीकाकरण अभियान होने जा रहा है. हालांकि इस दौरान महिलाओं और बच्चों को टीका नहीं दिया जाएगा.

डॉ समीरन पांडा
डॉ समीरन पांडा

नई दिल्ली : भारत शनिवार को कोविड 19 टीकाकरण अभियान को शुरू करने जा रहा है. इस मामले में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने गुरुवार को कहा कि प्रत्येक नागरिक को टीका नहीं लगाया जाएगा. शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने कहा कि निकट भविष्य में न तो बच्चों और न ही गर्भवती महिलाओं का टीका लगाया जाएगा.

ईटीवी भारत से बात करते हुए आईसीएमआर में वैज्ञानिक और महामारी विज्ञान और संचारी रोग प्रभाग के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने कहा कि यह सामूहिक टीकाकरण के बजाय एक स्मार्ट टीकाकरण अभियान होने जा रहा है.

इस दौरान डॉ पांडा ने टीकाकरण के पहले चरण में तीन श्रेणियों के लोगों को चुनने के पीछे सरकार की रणनीति साझा की.

उन्होंने कहा कि टीकाकरण रोलआउट के पीछे विज्ञान यह है कि आप टीकाकरण इसलिए करते हैं, ताकि वायरस संचरण की श्रृंखला बाधित हो जाए. उन्होंने कहा कि विचार यह नहीं है कि प्रत्येक और हर भारतीय को टीका मिले.

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य ट्रांसमिशन की श्रृंखला को बाधित करना है और यह भी सुनिश्चित करना है कि बुजुर्ग लोग संक्रमित न हों.

ईटीवी भारत से बात करते डॉ समीरन पांडा

सरकार ने पहले टीकाकरण करने के लिए एक प्राथमिकता योजना शुरू की है, जिसके तहत स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

पांडा ने कहा कि पहले प्राथमिकता समूह को टीका लगाया जाएगा. इसके तहत न तो गर्भवती महिलाओं और न ही बच्चों को टीका लगाया जाएगा. वह टीकाकरण योजना का हिस्सा नहीं हैं. हमें सावधानीपूर्वक स्थिति का निरीक्षण करना होगा और देखना होगा कि महामारी खत्म हो. हमारा मिशन बच्चों के आसपास एक सुरक्षात्मक सुरक्षा कवच बनाना है, ताकि वे संक्रमित न हों.

आईसीएमआर वैज्ञानिक ने कहा कि टीका लगाने से पहले पर्याप्त संख्या में बच्चों पर उचित अध्ययन की आवश्यकता है.

डॉ पांडा ने कहा कि जब हम महिलाओं के बारे में बात करते हैं, तो हम केवल एक ही व्यक्ति के बारे में बात नहीं करते हैं, हम गर्भ में पल रहे बच्चे के बारे में भी बात करते हैं ... इसलिए हमें लोगों के एक विशेष समूह पर टीकाकरण के संभावित दुष्प्रभावों का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों सुरक्षित टीके हैं.डॉ पांडा ने कोवैक्सीन की प्रभावकारिता डेटा के संबंध में सभी विवादों को दरकिनार कर दिया और कहा कि टीका विकास के मामले में भारत बायोटेक का बहुत अच्छा रिकॉर्ड है. रोटा वायरस एक उदाहरण है.

पढ़ें - टीकाकरण की तैयारियों ने पकड़ा जोर, देशभर में आज पूरी होगी वैक्सीन की सप्लाई

डॉ पांडा ने कहा कि सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी डेटा एक वैक्सीन के पहले चरण और दूसरे परीक्षण से आता है ... इसलिए हमें विश्वास है कि दोनों टीके सुरक्षित हैं.

डॉ पांडा ने वैज्ञानिक प्रमाणों का हवाला देते हुए कहा कि कोवैक्सीन नए वायरस स्ट्रेन से भी लड़ने की क्षमता रखती है.

उन्होंने आगे कहा कि ड्रग रेगुलेटर पोस्ट मार्केटिंग ऑथराइजेशन सर्विलांस करते रहते हैं.

उन्होंने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मामले में किसी भी सुरक्षा चिंता को खारिज कर दिया क्योंकि दोनों टीकों को उचित वैज्ञानिक सबूतों के बाद विकसित किए गए हैं.

केंद्र सरकार ने भी कोविड19 टीकाकरण के बाद किसी भी प्रतिकूल घटना को देखने के लिए रणनीति तैयार की है और राज्यों को उसी की तैयारी करने के लिए कहा है.

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत में वैक्सीन निर्माताओं को दो कोविड19 टीकों की रोलिंग के बाद वैक्सीन परीक्षण के विभिन्न चरणों के लिए स्वयंसेवकों की कमी का सामना करना पड़ेगा, तो डॉ पांडा ने ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया.

उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि प्रत्येक परीक्षण को बीस-तीस हजार स्वयंसेवकों पर किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details