दिल्ली

delhi

लोगों को उत्तर-दक्षिण के विभाजन का 'टूलकिट' थमा रही है भाजपा : कांग्रेस

By

Published : Feb 24, 2021, 5:59 PM IST

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को आरोप लगाया कि भाजपा आम लोगों से जुड़े मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए हर दिन 'सतही' मुद्दों को उठा रही है. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि उत्तर-दक्षिण के विभाजन का मुद्दा भाजपा द्वारा समाचार चैनलों और लोगों के लिए जारी 'टूलकिट' है. पढ़ें पूरी खबर...

BJP
BJP

नई दिल्ली :कांग्रेस नेता राहुल गांधी के केरल में दिए गए भाषण को लेकर भाजपा नेताओं द्वारा उन पर हमले के एक दिन बाद कांग्रेस ने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों से सबसे सार्थक आह्वान किया है. जबकि भाजपा उत्तर-दक्षिण के विभाजन का 'टूलकिट' लोगों को बेच रही है.

रणदीप सुरजेवाला का बयान.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को आरोप लगाया कि भाजपा आम लोगों से जुड़े मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए हर दिन 'सतही' मुद्दों को उठा रही है. सुरजेवाला के इन आरोपों से एक दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने गांधी को 'अवसरवादी' बताते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने केरल में अपने भाषण के दौरान उत्तर भारतीयों का अपमान किया.

तिरुवनंतपुरम में सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा था, 'पहले 15 साल मैं उत्तर भारत से सांसद रहा. इसलिए मुझे अलग तरह की राजनीति की आदत हो गई थी. मेरे लिए केरल आना नया अनुभव था क्योंकि मैंने देखा कि लोग मुद्दों में दिलचस्पी रखते हैं, सिर्फ दिखावे के लिए नहीं बल्कि गहनता से उस पर विचार करते हैं.

भाजपा हर दिन फैला रही 'टूलकिट
गांधी की इस टिप्पणी का उल्लेख करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों को सर्वोपरि रखते हुए सबसे सार्थक आह्वान किया है. उन्होंने कहा है कि वे आज की सरकार चाहे वह केंद्र की सरकार हो या राज्य की, उससे आम लोगों से जुड़े सवाल करें और 'भाजपा द्वारा हर दिन फैलाए जाने वाले 'टूलकिट' जैसे सतही मुद्दों को नजरअंदाज करें. उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, 'उत्तर-दक्षिण के विभाजन का मुद्दा भाजपा द्वारा समाचार चैनलों और लोगों के लिए जारी 'टूलकिट' है. आइए हम सब यह सुनिश्चित करें कि आज की यह सरकार मुद्दों पर बात करे न कि लोगों का ध्यान बांटने वाली उनकी सतही बातों पर.

250 किसानों की मौत हो चुकी
सुरजेवाला ने कहा कि देश के सामने वास्तविक मुद्दे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का गिरना और सभी लघु एवं मझोले कारोबारों का 'बर्बाद' होना है. उन्होंने कहा, 'इस देश में मुद्दा यह है कि संविधान खतरे में है और लोग केंद्र एवं भाजपा शासित कई राज्यों में निशाने पर हैं. सुरजेवाला ने कहा कि वास्तविक मुद्दा यह है कि लोग विरोध या असहमति जताने और अभिव्यक्त करने का 'अपना अधिकार खो' चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह दिल्ली की सीमाओं पर बैठे करोड़ों किसानों का मुद्दा है, लेकिन ये अहंकारी, असंवेदनशील सरकार उन्हें सुनने से इनकार कर रही है. 250 किसानों की मौत हुई है लेकिन वह उन्हें (किसानों) सुनने को तैयार नहीं है.

सतही मुद्दे उठा रही भाजपा
सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि संविधान, नागरिक स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सभी संस्थान 'खतरे' में हैं, जो एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. उन्होंने कहा कि यह भी एक मुद्दा है कि भाजपा जनादेश को खरीदती है, वे हर दिन लोगों के जनादेश को दबाते हैं उन्हें कुचलते हैं. मुद्दा यह है कि जो लोग सत्ता में हैं वे सतही मुद्दे उठाकर लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं. सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं द्वारा विपक्ष को निशाना बनाने के लिए दिए गए बयानों का हवाला देते हुए कहा कि वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश की जा रही है.

कांग्रेस ने नहीं खिंची कोई लकीर
वहीं कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राहुल गांधी ने अपने किसी अनुभव के आधार पर टिप्पणी की है, मुझे किसी क्षेत्र के अपमान की बात मुझे नहीं दिखती. राहुल गांधी ही स्पष्टीकरण दे सकते हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने देश को एक समझा है, हमने कभी क्षेत्र, भाषा और धर्म के आधार पर लकीर नहीं खींची. शर्मा ने कहा कि क्या कहना चाह रहे हैं कुछ लोग, हम नहीं कह सकते, जहां तक अमेठी की बात है, वहां के मतदाताओं के भी हम कृतज्ञ हैं, उन्होंने लंबे समय तक राजीव गांधी को चुनकर भेजा, राहुल गांधी भी तीन बार वहां से चुने गए. कांग्रेस पार्टी वहां के मतदाताओं का सम्मान करती है.

यह भी पढ़ें-भारत में एक मार्च से शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण : केंद्र सरकार

आनंद शर्मा ने कहा कि गुजरात में जो नतीजे आए हैं, हमारे जो आठ विधायक दल बदल करके चले गए थे. वहां हमारा प्रदर्शन बहुत खराब रहा और कल के नतीजे भी चौंकाने वाले हैं. ये समय है कि इसका अवलोकन किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details