दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक : ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत का 'नो वैक्सीन,नो राशन' अभियान

कर्नाटक के हुबली जिले स्थित शेयरवाड़ा गांव में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत एक अलग विचार लेकर आई है, जिसके तहत दुकानें से केवल उन्हीं लोगों को राशन मिल रहा है, जिन्होंने वैक्सीन ली है.

By

Published : Jul 6, 2021, 10:22 PM IST

ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत का 'नो वैक्सीन,नो राशन' अभियान
ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत का 'नो वैक्सीन,नो राशन' अभियान

बेंगलुरु : कोरोना वायरस (corona virus) को फैलने से रोकने के लिए सरकार काफी प्रयास कर रही है. हालांकि इस वायरस से बचाव में जनभागीदारी भी जरूरी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में लोग कुछ ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जैसे इससे कोई लेना-देना नहीं है. लोग टीका लगवाने में झिझक रहे हैं.

ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के हुबली जिले स्थित शेयरवाड़ा गांव (Sharevada village) से आया है, जहां पर ग्रामीण टीका का लगवाने में झिझक रहे हैं. ऐसे में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत एक अलग विचार लेकर आई है.

दरअसल, वैक्सीन के बारे में उनकी जानकारी के बावजूद लोग इसे लेने से हिचकिचाते थे. इसलिए ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) ने वैक्सीन को लेकर जागरूकता फैलाई है और टीकाकरण कराने वालों को ही राशन दिया.

ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम पंचायत का 'नो वैक्सीन,नो राशन' अभियान

यहां दुकान पर राशन तभी मिलता है, जब घर के सदस्यों को टीका लगवाया जाता है. टीका लगवाने के बाद दुकान पर ग्रामीणों को आशा कार्यकर्ताओं द्वारा जारी वाउचर दिखाना पड़ता. अगर किसी के पास वाउचर नहीं है तो उसे राशन नहीं मिलता.

पढ़ें - कश्मीर की चेरी का दुबई को निर्यात : वाणिज्य मंत्री

इस कारण अब ग्रामीण टीकाकरण (vaccination ) करवा रहे हैं. हाालंकि अब वैक्सीन की कमी है और जनता अब वैक्सीन मांग रही है या फिर राशन देने की मांग कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details