दिल्ली

delhi

अग्निपथ भर्ती के लिए शैक्षणिक, शारीरिक मानकों में कोई छूट नहीं : लेफ्टिनेंट जनरल केके रेप्सवाल

By

Published : Jun 16, 2022, 9:08 AM IST

Updated : Jun 16, 2022, 11:01 AM IST

पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल (एल-जी) केके रेप्सवाल ने स्पष्ट किया कि अग्निपथ योजना के लिए सेना की भर्ती प्रक्रिया पहले की तरह ही होगी. शैक्षिक और शारीरिक मानकों में कोई समझौता नहीं किया जाएगा. सैनिकों को पहले तीन साल तक 30,000 प्रति माह तनख्वाह मिलेगी और अंतिम अर्थात चौथे साल 40,000 प्रति माह मिलेगा. हालांकि 25 प्रतिशत अग्निपथ की सेवा जारी रखा जाएगा. उनके परिजनों को सेना कि सुविधा सेवा के दौरान ही मिलेगी. उसके पश्चात उन्हें सेना छोड़ना पड़ेगा साथ ही वे पूर्व सैनिक कहलाने के हकदार नहीं होंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल केके रेप्सवाल , Lt Gen KK Repswal on agneepath recruitment
लेफ्टिनेंट जनरल केके रेप्सवाल , Lt Gen KK Repswal on agneepath recruitment

नई दिल्ली:पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल केके रेप्सवाल ने स्पष्ट किया कि अग्निपथ योजना के लिए सेना की भर्ती प्रक्रिया पहले की तरह ही होगी. शैक्षिक और शारीरिक मानकों में कोई समझौता नहीं किया जाएगा. जहां तक ​​प्रवेश का संबंध है, शैक्षिक और शारीरिक मानकों के अनुसार, कोई समझौता नहीं किया जाएगा क्योंकि चार साल बाद आपके पास उद्योग के लिए प्रशिक्षित अनुशासित जनशक्ति उपलब्ध होगी. 17.5 वर्ष की आयु से लेकर 21 वर्ष तक की आयु सीमा है. एक सैनिक जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 10 वीं कक्षा की न्यूनतम योग्यता है.

एल-जी रेप्सवाल के अनुसार, भर्ती किए गए सैनिकों को चार साल तक सेवा देनी होगी और उसके बाद सभी भर्ती किए गए कैडेटों को बाहर निकलने की आवश्यकता होगी, जिसमें से 25 प्रतिशत को बरकरार रखा जाएगा. इसके बाद कैडेट किसी भी सामान्य सैनिक की तरह संगठन को ज्वाइन कर सकता है. रेजीमेंट विभाग के लिए, हमें कुल भर्ती उम्मीदवारों में से 25 प्रतिशत को बरकरार रखना होगा. जिन्हें केंद्रीय संगठन द्वारा चुना जाएगा. जो सेवा में तीन साल की प्रशिक्षण अवधि के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन करेंगे.

सैनिक को वेतन और लाभ के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि कैडेट को तीन साल के लिए प्रति माह 30,000 रुपये मिलेंगे और अंततः इसे 40,000 रुपये प्रति माह तक बढ़ाया जाएगा. एक ऐसी योजना है जहां सैनिक अपने वेतन से 30 प्रतिशत (9,000 रुपये) बचाएगा और सरकार भी इसमें 9,000 रुपये का योगदान देगी. इस तरह जब वह चौथे वर्ष के बाद बाहर निकलेगा तो उसे 10-11 लाख रूपये का एक पैकेज मिलेगा.लाभों को जोड़ते हुए, रेप्सवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हवाले से कहा कि भर्ती उम्मीदवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सशस्त्र बलों में भी वरीयता दी जाएगी. मृत्यु और विकलांगता मुआवजे सहित सभी प्रकार के मुआवजे को इसमें शामिल किया गया है. अग्निवीर में अगर किसी की जान जाती है तो उसे एक करोड़ रुपए से अधिक की भरपाई की जाएगी. अग्निवीर का परिवार तब तक सेना का लाभ उठा सकता है जब तक वह सेना का हिस्सा है. चार साल बाद उन्हें 'पूर्व सैनिक' का कोई दर्जा नहीं दिया जाएगा.

भर्ती किए गए अग्निवीर प्रत्येक रेजीमेंट में रिक्त सीटों के अनुसार प्रत्येक इकाई में जाएंगे. वे किसी भी सैनिक की तरह यूनिट में शामिल होंगे और बाहर निकलने से पहले चार साल तक सेवा करेंगे. जब 25 प्रतिशत को बरकरार रखा जाएगा और यूनिट में वापस ले जाया जाएगा तो वह किसी भी प्रशिक्षण से नहीं गुजरेगा क्योंकि वह पहले से ही एक प्रशिक्षित सैनिक है. उसे बस इतना करना होगा कि वह रेजिमेंट सेंटर जाए पूरा दस्तावेजीकरण करे और एक यूनिट उसे सौंपी जाए. लेफ्टिनेंट रेप्सवाल ने बाद में बताया कि भर्ती अगले तीन महीनों में शुरू हो जाएगी. जिसके बाद वे 10 सप्ताह से 6 महीने के प्रशिक्षण के साथ 4 साल की सेवा के लिए चयनित किए जाएंगे. उसके बाद उन्हें रेजिमेंट इकाइयों में भेजा जाएगा और वे चार साल बाद बाहर निकलेंगे. सेना में चार साल की सेवा उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो 3-4 साल देश की सेवा करना चाहते हैं और फिर अपना व्यवसाय या कुछ भी जारी रखना चाहते हैं.

पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल डीके पटनायक ने भारतीय सशस्त्र बलों में युवाओं के लिए 'अग्निपथ' प्रवेश योजना को "तीन बार जीत की स्थिति" कहा. "युवाओं के लिए अग्निपथ योजना एक जीत-जीत की स्थिति है- सशस्त्र बलों में शामिल होने वाले व्यक्ति के लिए, उन बलों के लिए जो उसे नियुक्त करते हैं और राष्ट्र के लिए जीत है, इसलिए यह केवल एक जीत की स्थिति नहीं है, बल्कि ट्रिपल- जीत की स्थिति. भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निपथ योजना लाई गई है. अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद एक अच्छा वेतन पैकेज और एक निकास सेवानिवृत्ति पैकेज दिया जाएगा. यह कदम बढ़ते वेतन और पेंशन बिलों को कम करने के लिए उठाया गया है, प्रमुख चिंताओं के बीच यह कदम 14 लाख से अधिक मजबूत सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता, सैन्य लोकाचार और लड़ाई की भावना पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा.

'अग्निपथ' सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों के नामांकन के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता-आधारित भर्ती योजना है. यह योजना युवाओं को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले सभी लोगों को अग्निपथ कहा जाएगा. अंतिम पेंशन लाभ के निर्धारण के लिए अनुबंध के तहत सेवा किए गए पहले चार वर्षों पर विचार किए जाने की संभावना नहीं है. अन्य 75 प्रतिशत 'अग्निवीर' को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या "सेवा निधि" पैकेज के साथ विमुद्रीकृत किया जाएगा. फिलहाल सिर्फ युवकों की भर्ती की जाएगी, लेकिन बाद में युवतियां भी फोर्स में शामिल हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें-अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों और समाज के बीच सेतु का काम करेगी: उत्तरी सेना कमांडर

Last Updated : Jun 16, 2022, 11:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details