दिल्ली

delhi

अमित शाह ने किया पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन से इनकार, बीजेपी नेताओं को दी संघर्ष की नसीहत

By

Published : May 6, 2022, 11:15 PM IST

पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता के कथित हत्या के बाद विपक्ष ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग तेज कर दी है. हालांकि कोलकाता में मौजूद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में धारा-356 के उपयोग करने से इनकार कर दिया है.

No President’s rule in Bengal
No President’s rule in Bengal

कोलकाता :पश्चिम बंगाल में कार्यकर्ताओं की हत्या से स्थानीय नेता नाराज हैं और प्रदेश में धारा-356 लागू करने की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को साफ किया कि पश्चिम बंगाल में फिलहाल राष्ट्रपति शासन नहीं लगाया जाएगा. शुक्रवार को अमित शाह ने कोलकाता के एक बैठक में बीजेपी के सांसदों और विधायकों की बैठक ली. इस बैठक में बंगाल के नेताओं विशेषकर बीजेपी के सांसद और विधायकों ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की. मगर गृह मंत्री ने उनकी मांग को खारिज कर दिया. अमित शाह ने कहा कि क्या एक चुनी हुई सरकार को हटाया जा सकता है? उन्होंने पार्टी को लोकतांत्रिक तरीके से हिंसा के खिलाफ लड़ने की सलाह दी.

शाह ने नेताओं को समझाने के लिए ममता बनर्जी का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी को भी तब संघर्ष करना पड़ा था जब सीपीएम सत्ता में थी. उनकी लड़ाई के कारण माकपा को कम नुकसान नहीं उठाना पड़ा. गृह मंत्री ने राजनीतिक विरोध के बारे में बताते हुए कहा कि मैंने भी बहुत संघर्ष किया और मेरे खिलाफ हत्या के कई मामले दर्ज हैं. राजनीतिक आंदोलनों के दौरान मुझे भी पीटा गया था. हालांकि, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार पर कटाक्ष करते हुए शाह ने कहा कि ममता अब वही कर रही हैं जो सीपीएम ने अपने शासनकाल में किया था. उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों को समझाया कि अगर आप विपक्ष में हैं तो आपको लड़ना होगा. आप मनोबल नहीं खो सकते. उन्होंने कहा कि सिर्फ हिंसा के बारे में बात करना काफी नहीं है, इसके खिलाफ संघर्ष करना जरूरी है. बिहार और केरल में भी बीजेपी कार्यकर्ताओं को इसी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए हमें अपने दम पर लड़ना होगा.

बता दें कि बीजेपी नेता पार्टी के कार्यकर्ता अर्जुन चौरसिया की मौत से नाराज हैं. कोलकाता के काशीपुर इलाके में शुक्रवार सुबह अर्जुन रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यकर्ता के घर जाकर उनके परिजनों से मुलाकात की. बीजेपी नेताओं ने टीएमसी पर अर्जुन की हत्या करने का आरोप लगाया है. अमित शाह के साथ मीटिंग में पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं की हत्या पर चर्चा हुई, जिसमें राज्य के नेताओं ने राष्ट्रपति शासन की मांग कर दी. बता दें कि शुक्रवार को अमित शाह का दो दिवसीय बंगाल दौरा खत्म हो गया. दौरे के दूसरे दिन उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीन बीघा कॉरिडोर का दौरा किया. शाम में एक कल्चरल प्रोग्राम में शिरकत की और रात में वह बीसीसीआई प्रेजिडेंट सौरव गांगुली के मेहमान बने, जहां उन्होंने पार्टी नेताओं के साथ डिनर किया.

पढ़ें : अमित शाह ने तीन बीघा कॉरिडोर का किया दौरा, सीमा पर तैनात BSF जवानों से की मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details