दिल्ली

delhi

सम्राट पृथ्वीराज फिल्म में जाति का कोई उल्लेख नहीं : यशराज फिल्म्स

By

Published : Jun 1, 2022, 9:02 PM IST

फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के 3 जून को रिलीज होने का रास्ता साफ हो गया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के खिलाफ दायर याचिका का निस्तारण कर दिया है.

no-mention-of-caste-in-samrat-prithviraj-film
no-mention-of-caste-in-samrat-prithviraj-film

नई दिल्ली :फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के 3 जून को रिलीज होने का रास्ता साफ हो गया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने अक्षय कुमार की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के खिलाफ दायर याचिका का निस्तारण कर दिया है. आज सुनवाई के दौरान यशराज फिल्म ने कहा कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान की जाति का कोई उल्लेख नहीं किया गया है.


याचिका गुर्जर समाज सर्व संगठन सभा एकता समन्वय समिति ने दायर किया था. याचिकाकर्ता की ओर से वकील राकेश कुमार ने कहा कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को राजपूत बताया गया है, जबकि वो गुर्जर जाति के थे. याचिका में कहा गया कि फिल्म किताब पृथ्वीराजरासो पर आधारित है. ये किताब प्रसिद्ध कवि चंद्रबरदाई की लिखी हुई है. इस किताब में पृथ्वीराज चौहान को गुर्जर योद्धा बताया गया है, लेकिन फिल्म में उन्हें राजपूत राजा के रूप में पेश किया गया है.


याचिका में कुछ आलेखों और विकीपीडिया के पेज का जिक्र किया गया है. जिसमें कहा गया है कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को राजपूत शासक बताया गया है. सुनवाई के दौरान केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ओर से पेश एएसजी चेतन शर्मा और यशराज फिल्म्स की ओर से पेश वकील अभिषेक मल्होत्रा ने कहा कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान की जाति का कहीं कोई जिक्र नहीं है.

मल्होत्रा ने कहा कि विभिन्न वेबसाइट्स पर फिल्म के बारे में दी गई जानकारी उनकी ओर से नहीं दी गई है. यशराज फिल्म्स ने केवल पोस्टर जारी किया है. उन्होंने कहा कि उनका प्रोडक्शन हाउस ये चाहता है कि ये एक भारतीय फिल्म की तरह दिखे. इसलिए फिल्म में जाति के बारे में कुछ नहीं बताया गया है. उनकी फिल्म तो कुछ समुदायों के झगड़े में पिस गई है. उन्होंने कहा कि करणी सेना ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर करके कहा कि उसकी भावनाएं आहत हुई हैं.


यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म को पृथ्वीराज चौहान की जीवनी पर बनाया जा रहा है. फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, सोनू सूद और संजय दत्त भी भूमिका निभा रहे हैं. सोनू सूद महाकवि चंद्र बरदाई की भूमिका में नजर आने वाले हैं. मानुषी छिल्लर फिल्म में संयोगिता के किरदार में नजर आएंगी. फिल्म में संजय दत्त काका कन्हा की भूमिका में नजर आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details