दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जीएचएमसी चुनाव : 'प्रभावी प्रदर्शन के साथ दक्षिण भारत की राजनीति में भाजपा का प्रवेश'

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में शायद भारतीय जनता पार्टी भले ही सत्ता से दूर रहेगी, लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव में मिली सफलता से भाजपा के लिए दक्षिण भारत में रास्ते खुल गए हैं.

By

Published : Dec 4, 2020, 10:19 PM IST

गोपाल कृष्ण अग्रवाल
गोपाल कृष्ण अग्रवाल

हैदराबाद : ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में शायद भारतीय जनता पार्टी भले ही सत्ता से दूर रही, मगर 48 सीटों पर जीत हासिल कर सबको चौंका दिया है. यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय जनता पार्टी ने यहां की क्षेत्रीय पार्टियों के वोटबैंक में सेंध जरूर लगा दिया है.

पंचायत से पार्लियामेंट तक के एजेंडे पर ग्रेटर हैदराबाद के निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी बहुत हद तक ग्रेटर हैदराबाद के स्थानीय निकाय में अपनी पैठ बनाने में सफल रही,हालांकि पार्टीननिगम की सत्ता से दूर रही मगर वहां के स्थानीय पार्टियों के बीच वोट बैंक को सेंध लगाने में जरूर सफल रही.

भाजपा को मिली सफलता को दक्षिण राज्यों में पांव पसारने के लिए एक शुभ लक्षण बताया जा रहा है. पिछले चुनाव में ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर टीआरएस का कब्जा था जिसके पास 99 सीटें थी इसके बाद एआईएमआईएम के पास 44 और बीजेपी के पास मात्र 4 सीटें थी, जबकि कांग्रेस के पास 2 सीट थीं.

गोपाल कृष्ण अग्रवाल का बयान

इस मुद्दे पर ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने बताया कि अभी जो भारतीय जनता पार्टी के हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में परिणाम है वह बहुत ही उत्साहवर्धक है. काफी दिनों से हम प्रयासरत है कि दक्षिण में कर्नाटक के अलावा भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने और उस तरफ बढ़ते हुए कदम में यह एक महत्वपूर्ण परिणाम है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक के बाद तेलंगाना हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पड़ाव है. हैदराबाद इस बात का संकेत है कि दक्षिण भारत में भारतीय जनता पार्टी का वर्चस्व आगे भी बढ़ने वाला है.

जानकरी देती संवाददाता

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि अमित शाह जी ने पहले ही कहा था कि बंगाल के बाद हम केरल को महत्वपूर्ण स्थान मानते हैं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की जो नक्सलवादी सोच है वह खत्म हो रही है ,धीरे-धीरे केरल में कम्युनिस्ट लोग जिस तरह से हमारे कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रहे हैं और लोगों को मार रहे हैं ,वह कम्युनिस्टों का आखरी स्थान है और उसे भी खत्म करना हमारा लक्ष्य है. पार्टी के प्रवक्ता ने यह भी दावा किया कि दक्षिण भारत में तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना में हमारी पार्टी आगे भी अच्छा करेगी और बढ़त हासिल करेगी यह पार्टी का लक्ष्य है.

पढ़ें - जीएचएमसी चुनाव : टीआरएस को 55 सीटें, 47 सीटों के साथ भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी

इस सवाल पर कि क्या भारतीय जनता पार्टी जो रिजल्ट आए हैं उसमें किसी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी , तो भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि अभी तक के जो परिणाम ,हैं जो स्थिति हैदराबाद के चुनाव में निकल कर आई है उसे देखते हुए हमें सत्ता पर तुरंत काबिज होने की कोई जल्दी नहीं है. टीआरएस और एमआईएम की स्थिति देखते हुए अभी हमें ऐसा नहीं लगता कि वहां कीराजनीति में गठबंधन का कोई औचित्य स्थान है लेकिन यह निर्णय केंद्रीय नेतृत्व को लेना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details