दिल्ली

delhi

विकास का सच! मुक्तिधाम में न बिजली न पानी, टॉर्च और बाइक की रोशनी में हुई अंतिम रस्में

By

Published : May 22, 2023, 10:30 PM IST

Updated : May 22, 2023, 10:49 PM IST

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के बानमोर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह वीडियो शिवराज सरकार के विकास के दावे और वादों की पोल खोलता नजर आ रहा है. जहां मुक्तिधाम में बिजली न होने के चलते टॉर्च और बाइक-कार की रोशनी में ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार किया.

No lights in crematorium in morena
टॉर्च लाइट में अंतिम रस्में

विकास की बदहाल तस्वीर

मुरैना। चुनावी साल में एक तरफ सीएम शिवराज और उनके मंत्री-विधायक प्रदेश में जगह-जगह सभाएं कर विकास कार्य गिना रहे हैं. जनता को रिझाने कई योजनाओं और वादों के दावे कर रहे हैं. जबकि जमीनी स्तर पर विकास की हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है. शिवराज सरकार के विकास की एक तस्वीर मुरैना जिले से सामने आई है, जहां मुक्तिधामों की हालत बद से बदतर हो गई है. आलम यह है कि यहां शवों का अंतिम संस्कार टॉर्च और वाहनों की रोशनी से किया जा रहा है. मुरैना के बानमोर का यह मुक्तिधाम रोशनी को भी मोहताज है.

टॉर्च और बाइक की रोशनी में अंतिम संस्कार करते ग्रामीण

टॉर्च और बाइक की रोशनी में अंतिम संस्कार: मध्य प्रदेश की सरकार प्रत्येक जिले में विकास की बात तो करती है, लेकिन विकास कहां हो रहा है और कैसे हो रहा है, इसका खुलासा कभी नहीं करती. दरअसल, बानमोर के फड का पुरा दुर्गापुरी कॉलोनी स्थित मुक्तिधाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जहां लाइट ना होने पर लोगों को टॉर्च और बाइक-कार की रोशनी में अंतिम संस्कार करना पड़ा. अब तक मुक्तिधामों (शमशान) में पॉलीथिन लगाकर अंतिम संस्कार किए जाने और कीचड़ के रास्ते से शव यात्रा निकाले जाने की तस्वीरें सामने आती रही हैं, लेकिन अब मोबाइल की टॉर्च और बाइकों की लाइट ऑन करके अंतिम संस्कार होने के फोटो वीडियो सामने आए है. जो सिस्टम पर सवाल खड़े कर रहा है.

  1. MP Vikas Yatra: नाचने लगा 'विकास', भीड़ जुटाने स्कूल में करवाया बार-बालाओं का डांस
  2. कमलनाथ के कठघरे में शिवराज, विकास यात्रा पर ऐसा बोले के हिल गई सरकार
बाइक की रोशनी में अंतिम संस्कार

मुक्तिधाम में नहीं बिजली-पानी की व्यवस्था: मामला बानमोर क्षेत्र के फड का पूरा स्थित दुर्गा कॉलोनी का है. जहां बीती रात एक के बाद एक करके तीन लोगों की मौत बीमारी और अन्य कारणों के चलते हुई थी. जिन्हें अंधेरा होने के बाद जब अंतिम संस्कार के लिए दुर्गा कॉलोनी के मुक्तिधाम में लाया गया. यहां पर ना तो बिजली के इंतजाम थे और ना ही पानी. ग्रामीणों ने पानी के लिए तो अपने स्तर पर टैंकर मंगाकर व्यवस्था कर ली, लेकिन लाइट का कोई इंतजाम तत्काल नहीं हो पाया. मजबूर होकर ग्रामीणों को मोबाइल की टॉर्च और बाइकों की लाइट जलाकर मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार करना पड़ा. अब टॉर्च और बाइकों की लाइट की रोशनी में किए गए अंतिम संस्कार का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. जिन्हें लेकर लोग सिस्टम पर सवाल खड़े कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि आज के दौर में अंतिम संस्कार के लिए शांतिधाम में बिजली-पानी तक के इंतजाम नहीं है तो अन्य क्या इंतजाम होंगे. वही पूरे मामले को लेकर जब एडीएम नरोत्तम भार्गव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वीडियो अभी मेरे संज्ञान में आया है. मैंने तत्काल सीएमओ को निर्देशित किया है, अगर लाइट की कोई व्यवस्था नहीं है तो वह आज ही देखकर मुझे बताएंगे और लाइट की व्यवस्था कराई जाएगी. वहीं मामले में अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना ने कहा की मामला मेरे संज्ञान में है. इस समस्या को जल्द से जल्द दूर दी जाएगी.

Last Updated : May 22, 2023, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details