दिल्ली

delhi

By

Published : May 29, 2021, 12:55 PM IST

Updated : May 29, 2021, 3:56 PM IST

ETV Bharat / bharat

पुलवामा शहीद मेजर विभूति की पत्नी बनीं लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल

पुलवामा में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नितिका ने आज (शनिवार) इंडियन आर्मी ज्वाइन कर ली है. आर्मी ज्वाइन करने के बाद अब वह 'लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल' बन गईं हैं.

लेफ्टिनेंट बनीं निकिता ढौंडियाल
लेफ्टिनेंट बनीं निकिता ढौंडियाल

देहरादून/चेन्नई: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नितिका ने आज (शनिवार) इंडियन आर्मी ज्वाइन कर ली है. आर्मी ज्वाइन करने के बाद अब वह 'लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल' बन गईं हैं. नितिका ने आज भारतीय सेना की वर्दी पहनी और शहीद मेजर विभूति शंकर को श्रद्धांजलि अर्पित की.

बता दें कि नितिका ढौंडियाल 18 फरवरी 2019 को पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी हैं. उनके जज्बे को पूरे देश के लोगों ने उस वक्त सराहा था, जब उनका पति को श्रद्धांजलि देते हुए वीडियो वायरल हुआ था. नितिका ने अपने पति की शहादत के कुछ दिन बाद ही सेना में शामिल होने का मन बना लिया था.

लेफ्टिनेंट बनीं निकिता ढौंडियाल

पढ़ें-पाकिस्तान समेत इन देशों से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता, सरकार ने मंगाए आवेदन

तब नोएडा में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम कर रहीं नितिका ने नौकरी छोड़ कर दिसंबर 2019 में इलाहाबाद में वुमेन स्पेशन एंट्री स्कीम की परीक्षा दी थी. परीक्षा को वो पिछले साल ही पास कर चुकी थीं. वे स्क्रीनिंग टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्राउंड टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट पास कर चुकी थीं.

नितिका को साथी से कंधे पर उठाया.

मार्च 2020 में मेरिट लिस्ट जारी हुई थी. मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) से नितिका को कॉल लेटर मिला था. अब ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, नितिका आधिकारिक रूप से सेना की वर्दी पहन, बतौर लेफ्टिनेंट सेना में शामिल हो गईं हैं. आपको बता दें कि मेजर विभूति के शहीद होने के बाद सोशल मीडिया पर नीतिका का अपने पति को अलविदा करने का भावुक वीडियो वायरल हुआ था.

पढ़ें-सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी नए नियम ‘खतरनाक और प्रतिगामी’ : माकपा

कॉलेज में मिले थे विभूति और नितिका
नितिका और मेजर ढौंडियाल पहली बार कॉलेज में मिले थे. अप्रैल 2018 में उनकी शादी हो गई थी, लेकिन शादी की पहली सालगिरह से कुछ महीने पहले ही पुलवामा हमले के बाद उन्होंने अपने पति मेजर विभूति ढौंडियाल को खो दिया था. हालांकि, नितिका ने 18 फरवरी को अपने पति की पहली पुण्यतिथि पर ही सेना में शामिल होकर देश सेवा करने की बात कही थी.

पुलवामा में शहीद हुए थे मेजर विभूति
पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया था. इस ऑपरेशन में मेजर विभूति अपनी टीम को लीड कर रहे थे. इस दौरान पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड को मेजर विभूति की टीम ने मार गिराया, लेकिन मेजर विभूति आंतकियों से लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए.

Last Updated : May 29, 2021, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details