दिल्ली

delhi

NIA raid in Jammu Kashmir : मध्य कश्मीर के कई जिलों में एनआईए ने की छापेमारी

By

Published : May 11, 2023, 3:17 PM IST

Updated : May 11, 2023, 5:09 PM IST

एनआईए ने मध्य कश्मीर के कई जिलों में रेड की है (NIA raids in jammu Kashmir). यह छापेमारी श्रीनगर में होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हुई है. पढ़ें पूरी खबर.

NIA raid in Jammu Kashmir
एनआईए ने की छापेमारी

देखिए वीडियो

श्रीनगर/नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) आतंकी फंडिंग मामले में कश्मीर घाटी के चार जिलों में कई स्थानों पर छापेमारी की (NIA raids in jammu Kashmir). मध्य कश्मीर के बडगाम जिले, उत्तरी कश्मीर के बारामूला और कुपवाड़ा और दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में छापेमारी की गई है.

मामले में कुल 11 स्थान एनआईए की जांच के दायरे में आए, जिसमें 28 फरवरी, 2019 को यूए (पी) अधिनियम के तहत गैरकानूनी संगठन घोषित किए जाने के बाद भी जेईआई पर अलगाववादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है. एनआईए ने पहले मामले में चार व्यक्तियों (RC-03/2021/NIA/DLI) को चार्जशीट किया था.

NIA ने दावा किया कि JeI कश्मीरी युवाओं को प्रेरित कर रहा है और भारत के खिलाफ अपने आतंकवादी और अलगाववादी आंदोलन में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर में नए सदस्यों (रुकुन) की भर्ती कर रहा है. एनआईए ने हाल के दिनों में घाटी में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करते हुए भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल समूहों द्वारा आतंकी फंडिंग गतिविधियों पर शिकंजा कसता रहा है.

एनआईए ने पाया है कि जमात-ए-इस्लामी के सदस्य भारत के भीतर और बाहर दोनों जगहों से, विशेष रूप से ज़कात, मोवदा और बैत-उल-मल के रूप में दान के माध्यम से पैसा इकट्ठा कर रहे हैं. वे हिंसक और अलगाववादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए गए धन का उपयोग कर रहे हैं. और उन्हें प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों, जैसे हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जेईआई कैडर और अन्य के सुसंगठित नेटवर्क के माध्यम से भी प्रसारित कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, एनआईए के अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ सुबह-सुबह छापेमारी की. बारामूला जिले में, केंद्रीय जांच एजेंसी ने एसएआर गिलानी के भाई मुफ्ती अब्दुल रहीम के घर पर छापा मारा, जिन्हें पहले संसद हमले के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के कई गांवों में इसी तरह के छापे मारे गए. एनआईए ने गुलाम हसन मीर के बेटे बिलाल अहमद मीर के घर पर भी छापेमारी की. एजेंसी ने बडगाम के वागम गांव में गुलाम मोहम्मद नजर के बेटे खजीर मोहम्मद नजर के घर पर भी छापा मारा.

बडगाम के नामतेहल गांव में दिवंगत गुलाम कादिर वानी के बेटे मोहम्मद अशरफ वानी के घर पर भी NIA ने छापा मारा. इसी तरह, एनआईए ने मध्य कश्मीर जिले के ज्वालापोरा निवासी गुलाम मोहम्मद के पुत्र मोहम्मद शफी डार के घर के अलावा दहरमुना सोइबुग निवासी अब्दुल गफ्फार मलिक के पुत्र मोहम्मद यूसुफ मलिक के घर में भी तलाशी ली.

कुपवाड़ा और पुलवामा जिलों में इसी तरह के छापे मारे गए. यह छापेमारी श्रीनगर में होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हुई है. एनआईए द्वारा कश्मीर में विभिन्न प्रतिबंधित पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों से कथित रूप से जुड़े तीन आरोपी व्यक्तियों की संपत्तियों को कुर्क करने के एक दिन बाद ये छापेमारी की गई है.

पढ़ें- NIA Raid : टेरर फंडिंग मामले में खुर्रम परवेज के ऑफिस पर एनआईए की रेड

Last Updated : May 11, 2023, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details