दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 3, 2024, 9:46 AM IST

Updated : Jan 3, 2024, 4:04 PM IST

ETV Bharat / bharat

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड: हरियाणा और राजस्थान में 30 से अधिक जगहों पर NIA की छापेमारी

NIA Raid in Haryana and Rajasthan: जयपुर में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या मामले में एनआईए की टीम हरियाणा और राजस्थान में 30 से अधिक जगहों पर छापेमार कार्रवाई कर रही है.

NIA Raid in Haryana and Rajasthan
हरियाणा और राजस्थान में 30 से अधिक जगहों पर NIA की रेड.

जयपुर में शूटर रोहित राठौड़ के खातीपुरा स्थित आवास पर रेड

हरियाणा/राजस्थान : जयपुर में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड में एनआईए की टीम आज बड़े पैमाने पर छापेमारी कर रही है. सुखदेव सिंह गोगमेड़ी हत्याकांड की जांच कर रही NIA की टीम आज सुबह (बुधवार, 3 जनवरी को) से राजस्थान और हरियाणा में 31 जगहों पर छापेमारी कर रही है. बताया जा रहा है कि शूटर नितिन फौजी और रोहित राठौर से मिली अहम जानकारी के बाद NIA की टीम हरियाणा और राजस्थान में छापेमारी कर रही है. छापेमारी के दौरान एनआईए की टीम को अहम सबूत मिलने की उम्मीद है.

हरियाणा में एनआईए की रेड: सुखदेव सिंह गोगमेड़ी हत्याकांड एनआईए की टीम ने महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में रेड मारी है. सुबह महेंद्रगढ़ के दौंगड़ा जाट, गुढ़ा, पाथेड़ा और खुडाना गांव में एनआईए ने छापेमारी की. इस दौरान आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम नज़र आए. रेवाड़ी में भी NIA की रेड से हड़कंप के हालात नज़र आए. NIA की टीम रेवाड़ी जिले के गांव भाडोर में नीरज के घर और रेवाड़ी के ही सती कॉलोनी में महेश सैनी के घर पहुंची. रेवाड़ी जिले का रहने वाला नीरज लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जुड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि कई घंटे चली जांच में कुछ पुख्ता सबूत भी NIA टीम को मिले हैं. एनआईए की रेड के दौरान टीम के 5 सदस्य मौजूद रहे. वहीं महेश सैनी की बात करें तो उस पर रेवाड़ी और आसपास के जिलों में 30 से ज्यादा संगीन मामले दर्ज हैं. कुछ समय पहले ही तत्कालीन एडिशनल सेशल जज डॉ. सुशील कुमार गर्ग की कोर्ट ने उस पर सख्त रूख अख्तियार करते हुए उसकी प्रॉपर्टी अटैच करा दी थी. महेश सैनी लंबे समय से फरार चल रहा है. कोर्ट उसे भगोड़ा घोषित कर चुकी है. करीब 7 घंटे तक जांच एजेंसी की टीम ने महेश सैनी के सत्ती कॉलोनी स्थित घर पर छानबीन की है.

रेवाड़ी में भी NIA की रेड

राजस्थान में एनआईए की रेड :राजस्थान में 15 से ज्यादा ठिकानों पर एनआईए की टीम ने छापेमारी की है. जयपुर के खातीपुरा स्थित सुंदर नगर में शूटर रोहित राठौड़ के घर भी एनआईए की एक टीम पहुंची और सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया. फिलहाल, आधिकारिक रूप से इस कार्रवाई को लेकर एनआईए ने कोई बयान जारी नहीं किया है. इसके साथ ही दोनों शूटर्स के संपर्कों को भी बारीकी से खंगाला जा रहा है. दोनों से लगातार बातचीत करने वाले उनके दोस्त और अन्य लोग भी एनआईए के राडार में हैं.

बताया जा रहा है कि एनआईए ने सुखदेव गोगामेड़ी की हत्या करने वाले शूटर नितिन फौजी और रोहित राठौड़ से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर छापेमारी की कार्रवाई की है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि एनआईए आगामी दिनों में इस हत्याकांड से जुड़े कुछ और नामों का खुलासा करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर सकती है. हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि छापेमारी में क्या सबूत एनआईए के हाथ लगे हैं.

पूजा सैनी के परिवार से पूछताछ :टोंक के अलीगढ़ कस्बे में NIA की टीम सुबह 5 बजे पूजा सैनी के घर पहुंची. गोगामेड़ी के हत्या करने वाले शूटरों को पूजा ने हथियार उपलब्ध कराए थे. NIA ने पूजा सैनी के परिवार वालों से लगभग 5 घंटे पूछताछ की. पूजा सैनी के भाई राजू का मोबाईल भी NIA की टीम साथ लेकर गई है. NIA की टीम घने कोहरे के बीच अलीगढ़ थाने के पुलिस जाब्ते के साथ पूजा सैनी के घर पंहुची थी. इस मामले में घर वालों ने कुछ भी कहने से मना कर दिया है.

NIA की टीम सुबह पूजा सैनी के घर पहुंची

रोहित राठौड़ के गांव पहुंची NIA : बुधवार सुबह एनआईए की टीम शूटर रोहित राठौड़ के गांव पहुंची और छानबीन की. वारदात में शामिल शूटर रोहित राठौड़ मूल रूप से डीडवाना के जूसरी गांव का निवासी है. डीडवाना एसपी आलोक श्रीवास्तव से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह एनआईए की टीम मकराना के जूसरी गांव पहुंची. एनआईए की टीम ने शूटर रोहित राठौड़ के घर की छानबीन करने के बाद घर को सीज कर दिया. उन्होने कहा कि पिछले 20 वर्षों से रोहित राठौड़ का परिवार जयपुर में ही रहता है, इसलिए यहां पर टीम को किसी विशेष प्रकार की जानकारी नहीं मिल पाई है.

नितिन फौजी के घर एनआईए की रेड: बता दें कि नितिन फौजी के घर भी NIA की रेड चल रही है. जानकारी के अनुसार नितिन फौजी के सहयोगियों के घर भी छापेमारी हुई है. गौर रहे कि नितिन फौजी सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या में आरोपी है. नितिन फौजी को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया था.

कौन है नितिन फौजी?: जयपुर में 5 दिसंबर को सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके घर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गोगामेड़ी की हत्या की जिम्मेदारी भारत से फरार गैंगस्टर रोहित गोदारा ने ली थी. इसमें हरियाणा के महेंद्रगढ़ के नितिन फौजी का नाम आया था. नितिन के पिता के अनुसार नितिन 9 नवंबर 2023 को महेंद्रगढ़ गाड़ी ठीक कराने गया था. उसके बाद नितिन का उसके परिवार वालों से कोई संपर्क नहीं था. नितिन फौजी चार-पांच साल पहले सेना में भर्ती हुआ था. वह नवंबर में छुट्टी पर अपने घर आया था.

ये भी पढ़ें:सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के दोनों आरोपी चंडीगढ़ से गिरफ्तार, जयपुर में 17 गोलियां मारकर ली थी जान

ये भी पढ़ें:गोगामेड़ी हत्याकांड : वेपन पेडलर पूजा सैनी गिरफ्तार, शूटर नितिन फौजी को रुकवाने में की थी मदद, पति ने दिए थे हथियार

Last Updated : Jan 3, 2024, 4:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details