दिल्ली

delhi

NIA ने कोयंबटूर कार विस्फोट मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया

By

Published : Dec 7, 2022, 4:49 PM IST

Updated : Dec 7, 2022, 8:10 PM IST

एनआईए ने कोयंबटूर कार विस्फोट मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इस संबंध में एनआईए ने 27 अक्टूबर को दोबारा मामला दर्ज किया था.

NIA
एनआईए

कोयंबटूर : तमिलनाडु के कोयंबटूर में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के सामने हाल ही में हुए एक कार बम धमाके के सिलसिले में बुधवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एनआईए ने इसकी जानकारी दी. दिवाली की पूर्व संध्या पर विस्फोटक से लदे कार में धमाका हो गया था, जिससे इस घटना में कार सवार की मौत हो गयी थी. कार में सवार व्यक्ति एक आतंकवादी था, जिसने वैश्विक आतंकी संगठन आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी.

शुरुआत में, कोयंबटूर के उक्कादम पुलिस थाने में 23 अक्टूबर को मामला दर्ज किया गया था, और बाद में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने इसे 27 अक्टूबर को दोबारा दर्ज किया था. एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि 23 अक्टूबर को हुए विस्फोट के सिलसिले में नीलगिरी के रहने वाले उमर फारूक (39) ऊर्फ के श्रीनिवासन, तथा कोयंबटूर जिले के मोहम्मद तौफीक (25) एवं फिरोज खान (28) को गिरफ्तार किया गया है.

प्रवक्ता ने बताया, प्रारंभिक जांच के बाद, यह सामने आया है कि मृत आरोपी जमेशा मुबीन ने आईएसआईएस के लिए बायत (निष्ठा की शपथ) लेने के बाद एक धर्म विशेष के आस्था के प्रतीकों और स्मारकों को व्यापक नुकसान पहुंचाने तथा लोगों के बीच आतंक फैलाने की मंशा से आत्मघाती हमले को अंजाम देने की योजना बनायी थी. अधिकारी ने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि फारूक और खान नीलगिरी जिले के कुन्नूर में फारूक के आवास पर आयोजित साजिशी बैठक का हिस्सा थे, जिसमें मुबीन भी शामिल हुआ था.

आतंकी कृत्य को अंजाम देने में आरोपियों ने मुबीन को सहयोग भी दिया था. प्रवक्ता ने कहा, 'तौफीक के पास कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़े आपत्तिजनक साहित्य और किताबों के अलावा विस्फोटक तैयार करने की हस्तलिखित विधि भी बरामद की गई है.'

ये भी पढ़ें - राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में की छापेमारी

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Dec 7, 2022, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details