दिल्ली

delhi

Next Round of G20 Meetings : जी20 के अगले दौर की बैठकें 27 मार्च से गुजरात में होगी

By

Published : Mar 22, 2023, 10:45 AM IST

गुजरात में जी20 से जुड़े आयोजनों का समन्वय कर रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तीनों बैठकों में से 'पर्यावरण एवं जलवायु स्थिरता कार्य समूह (ईसीएसडब्ल्यूजी)' की पहली बैठक 27 से 29 मार्च के बीच गांधीनगर में आयोजित की जाएगी.

Next Round of G20 Meetings
प्रतिकात्मक तस्वीर

गांधीनगर : गुजरात 27 मार्च से चार अप्रैल के बीच जी20 समूह के अगले दौर की बैठकों की मेजबानी करेगा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुजरात में विभिन्न मुद्दों पर तीन बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें जी20 समूह के सदस्य देशों के अलावा विभिन्न देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. भारत इस साल जी20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है. इस समूह में विभिन्न महाद्वीपों के 19 देशों के अलावा यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल है.

पढ़ें : G-20 Summit: जी-20 में भाग लेने पहुंचे अतिथियों का मेवाड़ी अंदाज में स्वागत

राज्य वित्त विभाग में प्रधान सचिव (आर्थिक मामले) मोना खानदार ने कहा कि यह ईसीएसडब्ल्यूजी की दूसरी बैठक होगी. जी20 शेरपा अमिताभा कांत केंद्र सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों की मौजूदगी में इसका उद्घाटन करेंगे. खानदार ने पत्रकारों को बताया कि ईसीएसडब्ल्यूजी की बैठक में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की सचिव लीना नंदन, जल शक्ति मंत्रालय में जल संसाधन की अतिरिक्त सचिव देबाश्री मुखर्जी और स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक जी. अशोक कुमार हिस्सा लेंगे.

पढ़ें : C20 in Nagpur: महाराष्ट्र के नागपुर शहर में सी20 की बैठक शुरू

उन्होंने बताया कि केंद्रीय जल आयोग, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन), सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और महासागर सूचना सेवा के लिए भारतीय राष्ट्रीय केंद्र के अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे. खानदार ने कहा कि तीन दिवसीय आयोजन में अमेरिका, अर्जेंटीना, ब्राजील, चीन, फ्रांस और जर्मनी सहित लगभग 30 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. उन्होंने बताया कि पहले दिन 'जल संसाधनों से जुड़ी सर्वोत्तम प्रथाओं' और अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा होगी.

पढ़ें : Japanese PM india visit : इंडो-पैसिफिक रणनीति मजबूत करने 20 मार्च को आएंगे जापान के पीएम

इसके बाद, मेहमानों को साबरमती नदी पर स्थित नर्मदा नहर, प्रसिद्ध अडालज स्टेपवेल और साबरमती रिवरफ्रंट ले जाया जाएगा. खानदार के मुताबिक, 28 मार्च को पांच प्रमुख विषयों-जलवायु अनुकूल बुनियादी ढांचे, भूजल प्रबंधन, जल स्वच्छता, जलवायु परिवर्तन शमन और संसाधन दक्षता एवं चक्रीय अर्थव्यवस्था पर तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 29 मार्च को महासागरों, टिकाऊ समुद्री अर्थव्यवस्था, समुद्री एवं तटीय पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और समुद्री स्थानिक योजना से संबंधित विषयों पर तकनीकी सत्र का आयोजन किया जाएगा.

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस श्रृंखला में 'आपदा प्रबंधन' विषय पर दूसरी बैठक 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच गांधीनगर में आयोजित की जाएगी. इससे पहले, गुजरात ने जनवरी और फरवरी में जी20 से जुड़ी विभिन्न बैठकों की मेजबानी की थी, जिनमें पर्यटन विषय पर भी एक बैठक की गई थी.

पढ़ें : G20 Summit In India: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आ सकते हैं व्लादिमीर पुतिन, अभी आधिकारिक फैसला नहीं: रूस

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details