दिल्ली

delhi

ब्रिटिश उच्चायुक्त के POK दौरे पर भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 13, 2024, 6:33 PM IST

British High Commissioner : ब्रिटिश उच्चायुक्त के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का दौरा करने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. इसको लेकर विदेश सचिव ने भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त से विरोध जताया है. पढ़िए पूरी खबर... Pakistan occupied Kashmir

foreign Ministry
विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली: भारत ने ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के एक अधिकारी के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) की यात्रा करने के खिलाफ शनिवार को कड़ा विरोध दर्ज कराया है. बता दें कि इस्लामाबाद में ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मैरियट ने 10 जनवरी को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मीरपुर शहर का दौरा किया था.

इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि भारत ने बुधवार को पीओके में एक अधिकारी के साथ ब्रिटेन के उच्चायुक्त की यात्रा को गंभीरता से लिया है. भारत की संप्रभुता और अखडंता का उल्लंघन स्वीकार नहीं किया जा सकता है. मंत्रालय ने बताया कि इस बारे में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इस पर भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त के सामने कड़ी आपत्ति जताई है.

मंत्रालय ने कहा है केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मरी और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा हैं और हमेशा रहेंगे. वहीं क्षेत्र की अपनी यात्रा के बाद जेन मैरियट ने एक्स पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा है कि मीरपुर से सलाम, ब्रिटेन और पाकिस्तान के लोगों के बीच संबंधों का दिल! उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत ब्रिटिश पाकिस्तानी जड़ें मीरपुर से हैं, जिससे हमारा साथ मिलकर काम करना प्रवासी हितों के लिए अहम हो गया है. आपके आतिथ्य के लिए धन्यवाद! गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान में अमेरिकी दूत डोनाल्ड ब्लोम ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर क्षेत्र का दौरा किया था. यात्रा के बाद भारत ने इस यात्रा पर अत्यधिक आपत्ति जताई थी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आग्रह किया था.

ये भी पढ़ें - अमेरिका की नई विशेष चिंता वाले देशों की लिस्ट में शामिल हुआ पाकिस्तान, जानें क्या है वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details