दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 15, 2022, 7:51 PM IST

ETV Bharat / bharat

हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मल्लिकार्जुन खड़गे से की मुलाकात

हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने 40 विधायकों और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षा प्रतिभा सिंह के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की.

Sukhwinder Singh Sukhu met Mallikarjun Kharge
सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मल्लिकार्जुन खड़गे से की मुलाकात

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की मेजबानी की और उनसे विधायकों को एक साथ रखने, लोक कल्याण को शीर्ष पर रखने, पार्टी कार्यकर्ताओं की देखभाल करने और चरणों में 10 वादों को लागू करने के लिए कहा. बता दें कि खड़गे ने 11 दिसंबर को राजधानी शिमला में सुक्खू के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था.

इसके बाद भी उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री सहित 39 अन्य नव-निर्वाचित विधायकों के साथ मुख्यमंत्री ने कैबिनेट विस्तार और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करने जैसे कदमों पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस प्रमुख से मुलाकात की. खड़गे ने अपने संक्षिप्त संबोधन में नवनिर्वाचित विधायकों को कहा, 'हम हिमाचल प्रदेश में प्रगति, समृद्धि और सुशासन के लिए प्रतिबद्ध हैं.' उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ चुनाव पूर्व 10 वादों पर भी चर्चा की और विधायकों और राज्य की टीम को एकजुट होने और पार्टी की जीत के लिए कड़ी मेहनत करने वाले कार्यकर्ताओं को ध्यान में रखने के लिए कहा.

11 दिसंबर को ही सुक्खू और अग्निहोत्री ने शपथ ली थी. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, हिमाचल कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि चूंकि कैबिनेट विस्तार जल्द ही होने की संभावना है, इसलिए शेष कैबिनेट और राज्य मंत्री पद के लिए गहन पैरवी की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, सुक्खू सरकार में जिन संभावित नामों पर चर्चा चल रही है उनमें अनिरुद्ध सिंह, सुधीर शर्मा, कुलदीप राठौड़, चैतन्य शर्मा, धनीराम शांडिल्य, चंद्र कुमार, जगत नेगी, रोहित ठाकुर और सुंदर ठाकुर शामिल हैं.

सुक्खू ने हाल ही में चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी के वार रूम का नेतृत्व करने वाले गोकुल बुटेल को आईटी और इनोवेशन पर मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में कैबिनेट रैंक के साथ नियुक्त किया था. सूत्रों ने कहा कि नए अध्यक्ष के लिए जिन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें धनीराम शांडिल्य, चंद्र कुमार, जगत नेगी और कुलदीप राठौड़ शामिल हैं. एआईसीसी के एक पदाधिकारी ने कहा, 'अध्यक्ष को सबसे वरिष्ठ और अनुभवी विधायकों में से होना चाहिए.'

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, पहली कैबिनेट बैठक 22-24 दिसंबर से तीन दिवसीय विधानसभा सत्र के बाद होने की संभावना है और पुरानी पेंशन योजना को पुनर्जीवित करने के सबसे बड़े वादे को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. राज्य के एक नेता ने कहा, 'हमें इसका सम्मान करना होगा क्योंकि प्रियंका गांधी ने अपने अभियान के दौरान घोषणा की थी.'

पढ़ें:किरेन रिजिजू ने फिर दोहराया, 'कॉलेजियम सिस्टम से लोगों की भावनाएं हो रहीं आहत'

सुक्खू के मुख्यमंत्री नामित किए जाने से पहले, राज्य इकाई प्रमुख प्रतिभा सिंह ने आलाकमान को याद दिलाते हुए राज्य सरकार के शीर्ष पद का दावा किया था कि चुनाव उनके पति और छह बार के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह के नाम पर लड़ा गया था. दिलचस्प बात यह है कि खड़गे के साथ बैठक में मौजूद प्रतिभा सिंह और उनके विधायक बेटे विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details