दिल्ली

delhi

नेपाली PM काशी दौरे पर काल भैरव और विश्वनाथ मंदिर में करेंगे विशेष पूजा, अगवानी करेंगे CM योगी

By

Published : Apr 1, 2022, 10:29 AM IST

भारत दौरे पर आ रहे हैं नेपाली पीएम शेर सिंह देउबा का काशी दौरा अपने आप में महत्वपूर्ण रहने वाला है. क्योंकि नेपाल और भारत के बीच रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं रहे हैं. वहीं, चीन के साथ तनाव के बीच नेपाल का रवैया भी भारत के साथ संबंधों को थोड़ा बिगाड़ने जैसा ही था. ऐसे में नेपाली पीएम के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच बिगड़े रिश्तों के सुधरने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, उनके काशी आगमन पर सूबे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे.

नेपाली PM
नेपाली PM

वाराणसी:भारत दौरे पर आ रहे हैं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर सिंह देउबा का काशी दौरा अपने आप में महत्वपूर्ण रहने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से नेपाल और भारत के बीच रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं रहे हैं. इसके पीछे पड़ोसी चीन की सक्रियता भारत के लिए दिक्कतें पैदा करते रही हैं. वहीं, चीन के साथ तनाव के बीच नेपाल का रवैया भी भारत के साथ संबंधों को थोड़ा बिगाड़ने जैसा ही रहा है. लेकिन एक बार फिर से नेपाल के प्रधानमंत्री का तीन दिवसीय भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इन सबके बीच नेपाल के प्रधानमंत्री को बनारस भी आना है.

माना जा रहा है कि 1 अप्रैल को भारत दौरे पर आने के बाद 3 अप्रैल को नेपाली प्रधानमंत्री बनारस आएंगे. यहां पर काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद वो नेपाल के उस प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर की रिप्लिका यानी बनारस में स्थित पशुपतिनाथ नेपाली मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए जाएंगे. यहां वह कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. फिलहाल इसे लेकर वाराणसी में अधिकारियों के साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

वाराणसी में अधिकारियों का कहना है कि नेपाल के प्रधानमंत्री के बनारस आने को लेकर हरी झंडी मिल चुकी है और उनके आगमन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. सुरक्षा की दृष्टि से बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और ललिता घाट स्थित नेपाली मंदिर के अलावा काल भैरव मंदिर तक सुरक्षा-व्यवस्था बेहद मुस्तैद की जाएगी. इसके अतिरिक्त भारत यात्रा पर आ रहे नेपाल के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए काशी में यहां की संस्कृति और सभ्यता के अनुरूप तैयारियां की जाएंगी.

फोटो

पढ़ें :संबंधों को मजबूत करने के लिए आज भारत दौरे पर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बनारस की संस्कृति के अनुरूप उनको रुद्राक्ष का माला और बाबा विश्वनाथ का अंगवस्त्र भेंट कर उनका स्वागत किया जाएगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे. वहीं, एयरपोर्ट से सीधे वो काल भैरव मंदिर पहुंचेंगे, जहां पर वह दर्शन पूजन करने के बाद श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे. यहां दर्शन करने के बाद वह कॉरिडोर का निरीक्षण भी करेंगे और फिर वहीं से सीधे घाट के रास्ते ललिता घाट पर स्थित समराजेश्वर पशुपतिनाथ मंदिर में भी दर्शन पूजन के लिए जाएंगे.

अधिकारियों की मानें तो लगभग 4 से 5 घंटे तक का उनका काशी में कार्यक्रम रहेगा. जिसमें वह दर्शन पूजन के साथ ही नेपाली मंदिर में रह रही नेपाल की विधवा वृद्ध महिलाओं से भी मुलाकात करेंगे. उनके आगमन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारी लगातार बैठक कर रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए भी आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details