दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नेपाल यात्रा का उद्देश्य संबंधों को और गहरा करना है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के संबंध अद्वितीय हैं. प्रधानमंत्री बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को एक दिवसीय यात्रा पर भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी जाएंगे.

By

Published : May 15, 2022, 2:20 PM IST

Nepal visit aimed at deepening time-tested ties says Modi (file picture pm modi)
नेपाल की यात्रा का उद्देश्य 'समय की कसौटी पर खरे' उतरे संबंधों को और गहरा करना है पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और नेपाल के संबंध अद्वितीय हैं. उन्होंने यह टिप्पणी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पड़ोसी देश की अपनी यात्रा से एक दिन पहले की. यहां जारी बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले महीने नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा के दौरान हुई 'लाभप्रद' चर्चा के बाद दोबारा उनसे मिलने को लेकर उत्सुक हूं.

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे. मोदी ने नेपाल यात्रा से पहले जारी बयान में कहा, 'हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं.' उन्होंने कहा, 'मेरी इस यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे इन संबंधों को और मजबूत करना है, जिन्हें सदियों से पोषित किया गया है और ये हमारे आपसी मेलजोल के लंबे इतिहास में दर्ज हैं.'

ये भी पढ़ें- चारधाम यात्रा अपने चरम पर, 12 दिनों में 4 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, 33 लोगों की हुई मौत

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को एक दिवसीय यात्रा पर भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी जाएंगे. वर्ष 2014 में पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री की यह पांचवी नेपाल यात्रा है. मोदी ने कहा, 'मैं बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने को लेकर उत्सुक हूं. भगवान बुद्ध के पवित्र जन्मस्थान पर श्रद्धा प्रकट करने वाले लाखों भारतीयों का अनुकरण कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं.' उल्लेखनीय है कि मोदी और देउबा लुम्बिनी में बातचीत करेंगे जिसके केंद्र में जल विद्युत और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहायोग बढ़ाना होगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details