दिल्ली

delhi

भारत पहुंचे नेपाल के पीएम देउबा, नड्डा से की मुलाकात

By

Published : Apr 1, 2022, 4:45 PM IST

Updated : Apr 1, 2022, 9:13 PM IST

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Nepal Prime Minister sher bahadur deuba) तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे. वह नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय गए जहां पर पार्टी प्रमुख नड्डा से मुलाकात की. शनिवार को उनकी पीएम मोदी से मुलाकात होगी.

nepal-prime-ministe
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा

नई दिल्ली :नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पत्नी आरजू राणा देउबा के साथ तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे. नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला भारत दौरा है. देउबा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यालय का दौरा कर पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य नेताओं से मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने अपनी पार्टियों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने दोनों पड़ोसियों के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर भी चर्चा की. नड्डा और भाजपा के विदेशी मामलों के प्रकोष्ठ के प्रमुख विजय चौथाईवाले सहित अन्य लोगों ने देउबा का स्वागत किया.

अपनी इस यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने की चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी उनके सम्मान में विशेष भोज का आयोजन करेंगे. देउबा इस दौरे में बिजनेस लीडर्स को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री देउबा के साथ उनका 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है, जिसमें विदेश, जल संसाधन, स्वास्थ्य, कृषि एवं फिजिकल प्लानिंग मंत्री, कारोबारी, पत्रकार और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक नेपाल के प्रधानमंत्री की यह यात्रा दोनों देशों के पुराने संबंधों को मजबूती देगी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि हाल के वर्षो में दोनों देशों के बीच साझेदारी कई क्षेत्रों में बढ़ी है. प्रधानमंत्री देउबा की इस यात्रा से दोनों पक्षों को इस साझेदारी की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा और साथ ही दोनों देशों के लोगों के हित के लिये इसे मजबूती देने पर विचार किया जा सकेगा.

शनिवार को पीएम मोदी से मिलेंगे देउबा :प्रधानमंत्री देउबा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की. शनिवार को देउबा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और दोनों के बीच हैदराबाद हाउस में बातचीत होगी. दोनों के बीच सीमा के मसले पर भी बात होगी. प्रधानमंत्री देउबा अपनी यात्रा का समापन तीन अप्रैल को वाराणसी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के साथ करेंगे.

गौरतलब है कि नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री के पी ओली की सरकार ने मई 2020 में एक नया मानचित्र जारी किया था जिसमें कालापानी, लिपुलेख और लिप्मियाधुरा क्षेत्र को नेपाल में दिखाया गया था, जिसके कारण दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट आ गई थी. भारत ने सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, विदेश सविच हर्ष वर्धन श्रृंगला और रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल को भेजकर दोनों पक्षों के बीच आयी इस कड़वाहट को दूर करने की कोशिश की.

पढ़ें- धारचूला में महाकाली नदी पर पुल निर्माण पर भारत, नेपाल के बीच करार

(इनपुट एजेंसियां)

Last Updated : Apr 1, 2022, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details