दिल्ली

delhi

नेपाल के पीएम शेर सिंह देउबा ने पत्नी संग काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन किए

By

Published : Apr 3, 2022, 11:55 AM IST

Updated : Apr 3, 2022, 3:55 PM IST

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर सिंह देउबा रविवार सुबह विशेष विमान से वाराणसी पहुंचे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. नेपाल के पीएम के साथ उनकी पत्नी आर्जू राणा देउबा भी मौजूद हैं. इसके बाद नेपाली पीएम देउबा ने पत्नी के साथ बाबा काल भैरव मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन किए.

Sher Bahadur Deuba offers prayers
नेपाल पीएम शेर सिंह देउबा

वाराणसी: भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर सिंह देउबा रविवार सुबह विशेष विमान से वाराणसी पहुंचे और यहां बाबा काल भैरव के दर्शन किए. उन्होंने पत्नी के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर के भी दर्शन किए. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नेपाल के पीएम का स्वागत किया.

इससे पहले सीएम योगी ने काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर के अलावा ललिता घाट पर स्थित नेपाली मंदिर पहुंचकर सजावट से लेकर सुरक्षा व्यवस्था को परखा. नेपाल के पीएम द्वारा की जाने वाली विशेष पूजा के लिए ब्राह्मणों के प्रतिनिधिमंडल के चयन से लेकर अन्य जानकारियां हासिल कीं. इसके अतिरिक्त सीएम योगी ने यहां पर रह रही 9 नेपाली वृद्ध माताओं से भी मुलाकात की और उनका हालचाल लिया.

वाराणसी में नेपाल पीएम शेर सिंह देउबा

जानकारी के अनुसार, नेपाल के पीएम आज सुबह दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुए थे. वह सीधे सड़क मार्ग से होटल ताज पहुंचे. उनके आगमन को लेकर शहर के 15 स्थानों पर सांस्कृतिक विभाग की तरफ से अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलकियां पेश की गईं. इसमें धोबी नृत्य मयूर नृत्य के अलावा आदिवासी नृत्य और नेपाल की संस्कृति सभ्यता के साथ भारत की संस्कृति और परंपरा को दिखाया गया.

होटल ताज में पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री यहां पर कुछ देर विश्राम किया और फिर यहां से सीधे काल भैरव मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी आर्जू राणा देउबा भी मौजूद हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर में 40 मिनट तक रुकने के बाद उन्होंने भारत-नेपाल की संस्कृति को लेकर विशेष प्रदर्शनी का भी किया.

यहां से सीधे विश्वनाथ धाम के ललिता घाट वाले नए रास्ते से पैदल ही नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के प्रतिरूप समराजेश्वर पशुपतिनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक करेंगे. इसके साथ ही वह यहां रह रही नेपाली वृद्ध माताओं से मुलाकात कर उनसे बातचीत भी करेंगे. इसके बाद वह यहां से सीधे होटल ताज के लिए रवाना होंगे जहां सीएम व अन्य काशी के कुछ प्रबुद्ध जनों के साथ उनकी मुलाकात और दोपहर के लंच का अरेंजमेंट किया गया है. लगभग 6 घंटे तक काशी में रहने के बाद वह दोपहर लगभग 3 बजे के बाद काशी से प्रस्थान करेंगे.

यह भी पढ़ें- नेपाल के पीएम को काशी में खास तोहफा देंगे सीएम योगी, वैश्विक पटल पर छाएगी बनारस की कारीगरी

Last Updated : Apr 3, 2022, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details