दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नेपाल को बताया भारत की प्राथमिकता

By

Published : Jun 1, 2023, 9:09 PM IST

Updated : Jun 1, 2023, 9:27 PM IST

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड (Nepal PM Pushpa Kamal Dahal) ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) से मिले. इस दौरान राष्ट्रपति ने नेपाल को भारत के लिए अहम बताते हुए विश्वास जताया कि इससे दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे.

Nepal PM Pushpa Kamal Dahal calls on President Draupadi Murmu
नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की

नई दिल्ली: भारत के चार दिवसीय दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड (Nepal PM Pushpa Kamal Dahal) ने गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने नेपाल को भारत की प्राथमिकता बताया. उन्होंने कहा कि भारत महत्वपूर्ण परियोजनाओं को जल्द पूरा करने सहित विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर है.

उन्होंने कहा कि भारत के साथ उनके पुराने जुड़ाव और अनुभव को देखते हुए भारत द्विपक्षीय संबंधों में एक सकारात्मक एजेंडे की आशा करता है ताकि सदियों पुरानी साझेदारी को नई ऊंचाई पर ले जाया जा सके. राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रचंड का स्वागत किया और उन्हें नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने पर बधाई दी.

मुर्मू ने आगे विश्वास व्यक्त किया कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत बंधन को और मजबूत करेगी. राष्ट्रपति ने कहा कि हाल के वर्षों में भारत-नेपाल द्विपक्षीय सहयोग और मजबूत हुआ है. कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भी दोनों देशों के बीच व्यापार कायम रहा. उन्होंने दोहराया कि भारत और नेपाल के बीच खुली सीमा ने दोनों तरफ से पर्यटन को बढ़ावा दिया है. उन्होंने लोगों से लोगों के संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

मुर्मू ने बताया कि सिस्टर सिटी समझौते और वित्तीय संपर्क में सुधार से भी हमारे दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है. प्रचंड ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की. बता दें कि नेपाल पांच भारतीय राज्यों - उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ लगभग 1850 किमी की सीमा साझा करता है.

ये भी पढ़ें -Prachanda Meet Modi Today : हैदराबाद हाउस में प्रचंड से मिले मोदी, कहा- रिश्तों को हिमालय जितनी ऊंचाई देने के लिए काम करते रहेंगे

(इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Jun 1, 2023, 9:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details