दिल्ली

delhi

लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, 5वें प्रयास में 87.66 मीटर दूर फेंका भाला

By

Published : Jul 1, 2023, 10:41 AM IST

स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से गोल्ड मेडल जीता है. स्विट्जरलैंड के लुसाने शहर में हुई प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने 87.66 मीटर भाला फेंक गोल्ड मेडल हासिल किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

पानीपत: भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता है. ये प्रतियोगिता स्विट्जरलैंड के लुसाने शहर में खेली जा रही थी. प्रतियोगिता में नीरज की पहली कोशिश फाउल रही. उन्होंने 5वें प्रयास में 87.66 मीटर भाला फेंका और गोल्ड मेडल जीतकर एक और कीर्तिमान स्थापित किया. बता दें कि नीरज चोपड़ा का का ये 8वां इंटरनेशनल गोल्ड मेडल है.

ये भी पढ़ें- INTERVIEW: नीरज ने डायमंड लीग में जीत पर जताई खुशी, 90 मीटर की 'बाधा' पर दिया ये जवाब

नीरज चोपड़ा के थ्रो: नीरज चोपड़ा ने पहले राउंड में फाउल के साथ शुरुआत की. वहीं जर्मनी के जूलियन वेबर ने 86.20 मीटर थ्रो के साथ बढ़त बनाई. पहले दौर के अंत में, नीरज पहले तीन एथलीटों में भी नहीं थे. इसके बाद दूसरे प्रयास में, नीरज ने 83.52 मीटर का थ्रो किया. दूसरे राउंड के अंत में भी जूलियन बढ़त में रहे, लेकिन नीरज टॉप थ्री एथलीट में पहुंच गए. तीसरे प्रयास में नीरज ने 85.02 मीटर का स्कोर किया. इस थ्रो के साथ वो दूसरे नंबर पर पहुंच गए.

हालांकि जूलियन ने तब भी 86.20 मीटर थ्रो के साथ बढ़त बना रखी थी. ऐसे में चौथे प्रयास में नीरज फाउल कर बैठे. पांचवें प्रयास में नीरज ने अपना दम दिखाया और 87.66 मीटर का थ्रो हासिल किया. इसके साथ ही वो पहले स्थान पर पहुंच गए. छठे और अंतिम प्रयास में नीरज ने 84.15 मीटर का थ्रो हासिल किया. इसकी के साथ नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. नीरज एशियन गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, ओलिंपिक और डायमंड लीग में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के युवाओं में बढ़ा जेवलिन का क्रेज, दूसरे खेलों को छोड़ कर रहे भाला फेंकने की प्रैक्टिस

चोट से उबरकर नीरज चोपड़ा ने की शानदार वापसी: नीरज चोपड़ा ने पिछले साल ही इस लीग के लिए क्वालिफाई किया था. क्वालिफाई करने के लिए 85.20 मीटर का कट-ऑफ था, नीरज चौपड़ा ने 89.08 मीटर थ्रो कर क्वालिफाई किया था. इस लीग से पहले नीरज चोट के कारण FBK गेम्स और पावो नूरमी गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे. चोट का बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए गोल्ड मेडल जीता है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, पहली बार हासिल की ये खास उपलब्धि

​​बता दें कि ​​​डायमंड लीग 4 लेग में होती है. इस साल ये लीग दोहा और लुसाने में हो चुकी है, अब 21 जुलाई को मोनाको और 31 अगस्त को ज्यूरिख ​​​​​​में होगी. चारों लेग में एथलीट्स के स्कोर के आधार पर टॉप खिलाड़ी चुने जाते हैं, जो फाइनल में हिस्सा लेते हैं. इस साल का फाइनल अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सितंबर को होगा. पिछले साल भी नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल में भी गोल्ड मेडल जीता था. वो इस साल अपना टाइटल डिफेंड करने की कोशिश करेंगे. लुसाने में जीत के बाद 8 अंकों के साथ नीरज चोपड़ा लीग टॉपर हैं. वो फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details