दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 27, 2022, 6:50 AM IST

ETV Bharat / bharat

Lausanne Diamond League 2022... नीरज चोपड़ा ने खिताब जीता, विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई

ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर इतिहास रच दिया. वह डायमंड लीग मीट के लुसाने चरण का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए.

Lausanne Diamond League 2022
Lausanne Diamond League 2022

लुसाने:ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर इतिहास रच दिया. वह डायमंड लीग (Lausanne Diamond League 2022) मीट के लुसाने चरण का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. इसी के साथ वह सात और आठ सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग के फाइनल में भी पहुंच गए हैं. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय है. साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.

पढ़ें: Lausanne Diamond League 2022, चोट से वापसी कर रहे नीरज चोपड़ा की गोल्ड पर नजर

चोपड़ा (24) ने इस खिताब को हासिल करने के लिए पहले प्रयास में भाला 89.08 मीटर रिपीट 89.08 मीटर दूर फेंका. यह उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है. वह चोट के कारण बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाए थे. हरियाणा में पानीपत के रहने वाले चोपड़ा डायमंड लीग का कोई खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. चोपड़ा से पहले चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के शीर्ष तीन में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details