दिल्ली

delhi

अगले साल विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने की कोशिश करूंगा : नीरज चोपड़ा

By

Published : Jul 24, 2022, 10:33 AM IST

Updated : Jul 24, 2022, 11:51 AM IST

ओलंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से मुकाबला था. इसमें नीरज ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल पर निशाना साधा, जबकि पीटर्स ने अपने शुरुआती दो थ्रो लगातार 90 से ज्यादा मीटर तक किए. इसी के साथ उन्होंने फाइनल में 90.54 के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

History for Neeraj Chopra  World Championship  Neeraj Chopra statement  Neeraj Chopra winning the silver medal  ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा  विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप
History for Neeraj Chopra

नई दिल्ली:विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाले ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने कहा कि अगले साल वह स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करेंगे. पदक के प्रबल दावेदार के रूप में उतरे भाला फेंक स्टार चोपड़ा ने 88.13 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता. वह गत चैम्पियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से पीछे रह गए, जिन्होंने 90.54 मीटर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

भारत के लिए विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था. चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत का 19 साल का इंतजार खत्म करते हुए इतिहास पुस्तिका में अपना नाम दर्ज कराया. प्रतिस्पर्धा के बाद चोपड़ा ने साइ द्वारा जारी वीडियो में कहा, काफी अच्छा लग रहा है आज. देश के लिए रजत जीता है. अगले साल फिर विश्व चैम्पियनशिप है और कोशिश करेंगे कि उसमें स्वर्ण जीतें. अगली विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में 18 से 27 अगस्त तक खेली जाएगी.

History for Neeraj Chopra

उन्होंने आगे कहा, मैं साइ, टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना), एथलेटिक्स महासंघ और भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे इतना सपोर्ट किया. मुझे विदेशी कोच दिया और बाहर ट्रेनिंग के लिए भेजा, जिससे मैं विदेश में हर अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा खेल सकता हूं. चोपड़ा ने कहा, मैं आशा करता हूं कि हर खेल में ऐसा ही सहयोग मिलता रहेगा और हमारा देश खेल में आगे तरक्की करेगा.

यह भी पढ़ें:शाबाश 'भाला उस्ताद'! वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को 19 साल बाद दिलाया मेडल

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, यहां काफी कठिन प्रतिस्पर्धा थी. एंडरसन पीटर्स ने तीन थ्रो 90 प्लस लगाए, जो बहुत अच्छा प्रदर्शन था. उन्होंने कहा कि उनके लिए असली चुनौती ओलंपिक वाले स्तर पर लौटने की थी और उन्हें खुशी है कि मेहनत रंग लाई.

यह भी पढ़ें:World Athletics Championship: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जीता सिल्वर मेडल

उन्होंने कहा, ट्रेनिंग का समय कम था और सबसे बड़ी चुनौती थी कि खुद को उस स्तर तक लेकर आए. बहुत मेहनत की ओलंपिक के बाद से असली खेल का पता लगा कि कितनी मेहनत करनी पड़ती है. प्रदर्शन का स्तर बरकरार रखने के लिए. इस सत्र में शानदार प्रदर्शन कर रहे चोपड़ा ने कहा, मैं अच्छा प्रदर्शन कर पा रहा हूं. दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. यहां पहले दो थ्रो अच्छे नहीं रहे, लेकिन मुझे यकीन था कि एक अच्छा थ्रो निकलेगा. नतीजे से खुश हूं कि पदक तो जीता.

यह भी पढ़ें:राजनीतिक गलियारे में भी गूंजा नीरज चोपड़ा की कामयाबी का शोर, PM मोदी ने कहा- ये लम्हा यादगार

यह भी पढ़ें:Neeraj Chopra: पाई-पाई जोड़कर परिवार वालों ने दिलाया था 'भाला उस्ताद' को भाला

Last Updated : Jul 24, 2022, 11:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details