दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राज्यसभा चुनाव: पूर्वोत्तर राज्य से NDA की ऐतिहासिक जीत, कांग्रेस का सफाया

ऐसा पहली बार होगा जब पूर्वोत्तर से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व नहीं होगा. बता दें, बीजेपी ने त्रिपुरा में राज्यसभा सीट अपने बल पर जीती है. वहीं, नगालैंड में बीजेपी को निर्विरोध जीत हासिल हुई है.

By

Published : Apr 1, 2022, 12:00 PM IST

Updated : Apr 1, 2022, 1:13 PM IST

पूर्वोत्तर राज्य से NDA की ऐतिहासिक जीत
पूर्वोत्तर राज्य से NDA की ऐतिहासिक जीत

गुवाहाटी: राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) और उसके सहयोगी दलों ने असम, त्रिपुरा और नगालैंड की चारों राज्यसभा सीटें जीत ली हैं. ऐसा पहली बार होगा जब पूर्वोत्तर से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व नहीं होगा. बता दें, बीजेपी ने त्रिपुरा में राज्यसभा सीट अपने बल पर जीती है. वहीं, नगालैंड में बीजेपी को निर्विरोध जीत हासिल हुई है.

कौन जीता, कौन हारा
भाजपा के पबित्रा मार्गेरिटा और यूपीपीएल के रवंगरा नारजारी ने दो सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा राज्यसभा सांसद रिपुन बोरा को हार का सामना करना पड़ा. वह संयुक्त विपक्ष के आम उम्मीदवार थे. त्रिपुरा में बीजेपी उम्मीदवार और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष माणिक साहा ने सीपीएम उम्मीदवार, पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक भानु लाल साहा को हराकर जीत हासिल की.

कांग्रेस हारी दोनों सीटें
तीन राज्यों के विधायकों ने गुरुवार को जो फैसले लिया उसके बाद, एनडीए के पास अब इस क्षेत्र से उच्च सदन की 14 में से 13 सीटें हैं. असम से एक सीट निर्दलीय के पास है. असम में कांग्रेस दो सीटें हार गईं. एक सीट बीजेपी और दूसरी यूपीपीएल के खाते में गई. बीजेपी ने नगालैंड सीट भी निर्विरोध जीती, जिस पर उसके सहयोगी एनपीएफ का कब्जा था. दूसरी ओर, सीपीएम त्रिपुरा में भाजपा से अपनी सीट हार गई.

पढ़ें:गृह मंत्रालय ने नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश के अशांत क्षेत्रों में AFSPA के विस्तार को लेकर जारी की अधिसूचना

असम की कुल सात राज्यसभा सीटों में से चार पर बीजेपी का कब्जा है. ये सीटें सर्बानंद सोनोवाल, कामाख्या प्रसाद तासा, भुवनेश्वर कलिता, पबित्रा मार्गेरिटा के पास हैं, जबकि दो भाजपा के गठबंधन सहयोगी एजीपी के बीरेंद्र प्रसाद वैश्य और यूपीपीएल के रंगवारा नारजारी के पास हैं. इनमें से एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार अजीत कुमार भुइयां हैं, जिन्हें कांग्रेस और एआईयूडीएफ का समर्थन प्राप्त था.

Last Updated : Apr 1, 2022, 1:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details