दिल्ली

delhi

Bihar News: नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगी पोकलेन मशीन में लगाई आग, बालू ठेकेदारों को दी धमकी

By

Published : May 6, 2023, 1:04 PM IST

बिहार के गया में एक बार फिर नक्सलियों ने धमक दिखाई है. सड़क निर्माण कार्य में लगी जेसीबी पोकलेन मशीन को आग के हवाले कर दिया. इसके साथ ही बालू ठेकेदारों को धमकी भी दी है. नक्सलियों ने जो पर्चे छोड़े हैं, उसमें साफ लिखा है कि पुलिस की मुखबिरी करना बंद करो, वर्ना अंजाम बुरा होगा.

गया में नक्सलियों ने पोकलेन मशीन में लगाई आग
गया में नक्सलियों ने पोकलेन मशीन में लगाई आग

गयाः बिहार के गया मेंनक्सली संगठन भाकपा माओवादीने बीती रात सड़क निर्माण में लगी एक पोकलेन मशीन को जला दिया. वहीं, इस दौरान कई लोगों के साथ मारपीट की भी खबर है. माना जा रहा है कि लेवी की डिमांड को लेकर इस की घटना को अंजाम दिया गया है. मौके पर नक्सलियों ने कई पोस्टर भी छोड़े हैं, जिसमें पुलिस की मुखबिरी और बालू की ठेकेदारी और माफियागिरी करने वालों को चेतावनी दी गई है.

ये भी पढ़ेंःIllegal Mining of Sand in Gaya: पोकलेन मशीन से बालू का अवैध खनन, मंत्री सुरेंद्र यादव के बेटे से थाने में पूछताछ

मशीन को नहीं पहुंचा ज्यादा नुकसानः घटना गया जिले के छकरबंधा थाना अंतर्गत बरहा रोड में हुई है. जानकारी के अनुसार बरहा से तारचुआं तक सड़क का निर्माण किया जा रहा है. बीती रात को नक्सली यहां पहुंचे और सड़क निर्माण कार्य में लगी मिक्सर मशीन को आग लगाने का प्रयास किया. हालांकि मिक्सर मशीन में आग आंशिक तौर पर ही लगने की जानकारी मिली है. घटनास्थल छकरबंधा थाना के 1 किलोमीटर की दूरी पर बताया जाता है.

लेवी की डिमांड की आशंकाःसूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि लेवी की डिमांड को लेकर संभवत: नक्सलियों ने इस तरह की घटना की है. वहीं नक्सलियों द्वारा कई पोस्टर भी छोड़े गए हैं. नक्सली पोस्टर में कई लोगों के नाम दिए गए हैं और उन्हें चेताया गया है. इस तरह के पोस्टर मिलने के बाद इलाके में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है.

विधायक के रिश्तेदार का बताया जा रहा है ठेकाः जानकारी के अनुसार गया जिले के एक विधायक के रिश्तेदार को उक्त सड़क निर्माण कार्य का ठेका है. नक्सलियों द्वारा इस तरह की घटना की जानकारी के बाद सीआरपीएफ और जिला पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची है और मामले की छानबीन कर रही है. वहीं, नक्सलियों ने छोड़े गए पोस्टर में अशोक यादव, अर्जुन यादव, विनय यादव, धर्मेंद्र भुुईयां, संजय प्रसाद, सतेंद्र यादव एवं सुरेश मास्टर का नाम लिखा है. इन्हें पुलिस मुखबिरी को लेकर नक्सली पोस्टर के माध्यम से चेताया है.

बालू माफियाओं को चेतावनी:वहीं, बालू माफिया और ठेकेदारों को भी चेतावनी दी गई है. कहा गया है कि डुमरिया, इमामगंज, बांंकेबाजार आदि जगहों पर बालू माफिया-ठेकेदार द्वारा अवैध पैसे लेना बंद करें. मजदूर-किसान, गरीब, दलित, महादलित से बालू का पैसा लेना बंद करें. बालू ठेकेदार के नाम पर अत्याचार करने वालों में सत्येंद्र यादव, अवधेश सिंह, विनोद मरांडी, एवं कारू यादव का नाम लिखा है. साथ ही जनता द्वारा सजा दिए जाने की बात लिखी गई है.

मामले की जांच में जुटी पुलिसः जानकारी के मुताबिक मौके पर पहुंची सीआरपीएफ-छकरबंधा थाना की पुलिस मिक्सर मशीन को लेकर थाने चली गई. इस संबंध में इमामगंज एसडीपीओ मनोज राम ने बताया कि इस तरह की घटना की जानकारी मिली है. स्पष्ट तौर पर पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन फिलहाल मौके पर सीआरपीएफ और पुलिस बल की टीम पहुंची है और मामले की छानबीन करते हुए आगे की कार्रवाई की जा रही है.

"घटना के संबंध में अभी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है, मामले की जांच की जा रही है. मौके पर सीआरपीएफ और पुलिस बल की टीम भेजी गई है, आगे की कार्रवाई जारी है"- मनोज राम, एसडीपीओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details